बिजनेस

LIC Saral Pension Yojana: एलआईसी में है ऐसा प्लान जिसमें 40 साल की उम्र से मिलती है जीवनभर पेंशन, जानिए क्या है योजना

सामन्य तौर पर रिटायरमेंट के बाद यानी 60 साल की उम्र के बाद ही पेंशन मिलता है। लेकिन अब पेंशन के लिए 60 साल का होना जरूरी नहीं है। 40 साल में भी आप पेंशन का लाभ ले सकते हैं। जी हां, एलआईसी ने एक ऐसा प्लान शुरू किया है जिसमें एकमुश्त राशि जमा कर के 40 साल की उम्र से ही पेंशन प्राप्त किया जा सकता है। आइए विस्तार से बताते हैं क्या है योजना…

ये है सरल पेंशन योजना
एलआईसी का यह प्लान सरल पेंशन योजना के नाम से है। यह एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है। योजना के तहत इस पॉलिसी में एक बार शुरुआत में प्रीमियम देना होता है। इसके बाद पूरी जिंदगी उपभोक्ता को पेंशन मिलती रहेगी। पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन जिंदगीभर मिलती है।

इस योजना को लेने के दो तरीके हैं
सिंगल लाइफ- इस पॉलिसी में सिंगल लाइफ योजना के तहत पॉलिसी किसी एक व्यक्ति के नाम पर रहेगी, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेगा उसे पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी।
ज्वाइंट लाइफ- इस पॉलिसी में ज्वाइंट लाइफ स्कीम के तहत दोनों जीवनसाथी को कवरेज मिलता है। जबतक प्राइमरी पेंशनधारी जीवित रहेगा, उसे पेंशन मिलती रहेगी. उसकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को जीवनभर पेंशन दी जाएगी। जीवनसाथी की मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी।

कौन ले सकता है ये प्लान
एलआईसी के इस प्लान को लेने के लिए न्यूनतम आयु 40 साल होनी चाहिए और अधिकतम उम्र 80 साल हो सकती है। चूंकि ये एक होल लाइफ पॉलिसी है तो इसमें पेंशन तबतक मिलती है, जबतक कि पेंशनधारी जीवित रहे। सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू करने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है।

पेंशन के लिए भी है विकल्प
एलआईसी के इस प्लान में पेंशन लेने के लिए चा विकल्प मौजूद हैं। ग्राहक पेंशन हर महीने ले सकता है, हर तीन माह में ले सकता है, हर 6 महीने में ले सकते है और यदि चाते तो साल में यानी 12 महीने में ले सकते है।

ऋण लेने का भी है प्रावधान
इस प्लान के तहत आप लोन भी ले सकते हैं। पॉलिसी शुरू होने के छह माह बाद आप लोन ले सकते हैं। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो जमा पैसे को वापस ले सकते हैं। पॉलिसी लेने के दौरान आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं। पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस से ५ प्रतिशत की कटौती करके शेष 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है।

Related Articles

Back to top button