शिक्षा/नौकरी

CA छात्रों के लिए खुशखबरी! 1 जुलाई से लाखों छात्रों के लिए शुरु होगी ये स्कीम

CA NEW Syllabus: केंद्र सरकार की ओर से चार्टर्ड अकाउंटेंसी सीए के लिए मंजूरी मिल गई है। हालांकि इसे 1 जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल एक जुलाई से सीए संस्थान अपनी स्थापना की 75वीं वर्षगांठ बनाने की तैयारी में है। नई स्कीम लागू होने के बाद कई महत्वपूर्ण बदलाव इसमें किए जाएंगे बदलाव के तहत सीए आर्टिकलशिप प्रोग्राम की अवधि को भी घटाये जाने का फैसला लिया गया है।

शुक्रवार रात इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ICAI ने जानकारी दी कि विभिन्न हितधारकों को से मिले इनपुट के विचारों के बाद सीए शिक्षा और प्रशिक्षण के नई योजना को लेकर हमने निर्णय लिया है इसे तैयार करते समय अंतरराष्ट्रीय शिक्षा मानव को और राष्ट्रीय शिक्षक नीति का पालन भी किया गया है। इस नई योजना को 22 जून 2023 को भारत के राजपत्र में अधिसूचना की गई है 1 जुलाई में 2030 से इसे लागू भी कर दिया जाएगा।

1 जुलाई से लागू होगी यह नई स्कीम

नई योजना में 8 हज़ार से अधिक छात्रों पर प्रभाव पड़ने की आशंका जताई जा रही है जो वर्तमान स्टूडियो ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया आईसीएआई के सदस्यता प्राप्त है। हालांकि अकाउंटेंसी पाठ्यक्रम कर रहे छात्र आईसीए के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी एकाउंटिंग संस्थान में से एक है। कानून मंत्रालय कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय दोनों ने ही नए पाठ्यक्रम को शुरू करने की नई व्यवहारिक परीक्षण को अपनी मंजूरी दे दी है जिसके बाद आप चार्जर अकाउंट में 9 जुलाई से नई स्कीम को लागू करने का निर्णय लिया है इसके बाद से चार्टर्ड अकाउंटेंट दृष्टि में 1 जुलाई से नई स्कीम को लागू करने का निर्णय लिया है हालांकि आईसीएआई केंद्रित परिषद ने पहले ही इसे पास कर दिया था।

CA का नया सिलेबस

इस नए बदलाव के बाद अब जल्द ही पूरे देश भर में चार्टर्ड अकाउंटेंट्स सीए के छात्रों के लिए एक नया विषय उपलब्ध होगा हालांकि इंडस्ट्री ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ICAI ने विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार पाठ्यक्रम में नए विषय को जोड़ने का एलान किया है। जिसे अंतिम मंजूरी भी केंद्र सरकार की ओर से मिल गई है हालांकि महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम को जरूरी मंजूरी के बाद सीए आर्टिकलशिप प्रोग्राम में भी 3 वर्षों के लिए घटाकर 2 साल तक के लिए कर दिया जाएगा की जानकारी नई योजना का शुभारंभ 1 जुलाई से राष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा। जो कि राजधानी में स्थापना दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर होगा।

Related Articles

Back to top button