दिल्लीबड़ी खबरराष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

PM मोदी ने कि व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात, उपहार में चंदन का डिब्बा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिनों की अमेरिका दौरे पर इस बीच गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन, डीसी में व्हाइट हाउस में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान किया। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने G-20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक के संबोधन किया। वही आज अमेरिकिय कांग्रेस को भी पीएम मोदी संबोधित करेगें।

द टेन प्रिंसिपल उपनिषद

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित पुस्तक ‘द टेन प्रिंसिपल उपनिषद’ के पहले संस्करण की एक प्रति उपहार में दी।

चंदन का डिब्बा भेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया, जिसे जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है। इसपर मैसूर से प्राप्त चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न हैं।

बॉक्स में दिया ये गिफ्ट

पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दिए गए बॉक्स में दस दान राशि हैं- गौदान (गाय का दान) के लिए गाय के स्थान पर पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा एक नाजुक हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया है। भूदान (भूमि का दान) के लिए भूमि के स्थान पर मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा दिया गया है तिलदान (तिल के बीज का दान) के लिए तमिलनाडु से लाए गए तिल या सफेद तिल के बीज चढ़ाए गए हैं।

सोने का सिक्का

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन राजस्थान में हस्तनिर्मित, यह 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का हिरण्यदान (सोने का दान) के रूप में पेश किया है।

चांदी का सिक्का

साथ ही बॉक्स में 99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी है जिसे राजस्थान के कारीगरों द्वारा सौंदर्यपूर्ण ढंग से तैयार किया गया है और इसे रौप्यदान (चांदी का दान) के रूप में पेश किया गया है। लवंदन (नमक का दान) के लिए गुजरात का लवन या नमक अर्पित किया गया है।

पीएम मोदी बोले

अमेरिका में G-20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक के संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, ये बैठक हमारे बच्चों और युवाओं के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस समूह ने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ग्रीन ट्रांजिशन, डिजिटल परिवर्तन और महिला सशक्तिकरण को त्वरक के रूप में पहचाना है।

हमें सही संतुलन बनाना होगा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, हमने देशभर में 10000 अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की हैं। ये हमारे बच्चों के लिए रिसर्च एंड इनोवेशन क्षेत्र में नर्सरी की तरह का काम कर रही हैं। साथ बोले कि 75 लाख बच्चे इन लैब में पढ़ाई कर रहे हैं। आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कौशल और शिक्षा के क्षेत्र में काफी संभावनाएं प्रदान करता है। प्रौद्योगिकी में अवसरों के साथ चुनौतियां भी होती हैं। हमें सही संतुलन बनाना होगा और जी-20 इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

Related Articles

Back to top button