शिक्षा/नौकरी

GK Question: पहले अंडा आया या मुर्गा ? सालों से चले आ रहे इस सवाल का जाने जवाब

आखिर कार इस सवाल का जवाब देने के लिए एक युवक ने कारगर नया अध्ययन किया और इसके अंतर्गत युवा के दिमाग ना केवल बल्कि दुनिया भर के अनुभवी विद्वानों को युवा पर भरोसा नहीं हो रहा है कि एक युवक ने यह कारनामा कर दिखाया है।

आखिरकार आप सभी ने यह सवाल जरूर सुना होगा कि पहले कौन आया मुर्गी या अंडा इस सवाल ने दुनियाभर के युवा युवकों को और अनुभवी विद्वानों को अपने सवाल में उलझा कर रखा था।

हालांकि एक विज्ञानिक उपचारों एवं छिपकलियों के आसपास एक अध्ययन किया गया है उसके आधार पर उत्तर को प्रकाशित करने में आश्वस्त हो रही है।

हालांकि काफी समय से इस सवाल का जवाब देने की करार पर एक नए अध्ययन का पता चला है इसी के आधार पर आधुनिक समय की सारी शक्तियों पक्षियों और स्थान धारियों की शुरुआती परिजनों ने अंडे देने के बजाय जीवित बच्चों को जन्म दिया था।

एक निष्कर्ष के आधार पर 51 जीव समितियों एवं 29 जीवाश्व के विश्लेषण के आधार पर जिन्हें ओविपेरस अंडे देने या विविपेरेस जीवित युवा को जन्म देने के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जबकि अंडाकार प्रजातियों का दौर या नरम खोलने वाले अंडे देने के लिए जानी जाती है विविपेरस प्रजातियां जीवित युवाओं को जन्म देती है नया निष्कर्ष नेचर इकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

Related Articles

Back to top button