बिजनेस

Senior Citizen Card: बुजुर्गों के लिए सरकार ने शुरु की नई योजना, मिलेंगे कई फायदें

Senior Citizen Card: केंद्र सरकार ने देश के लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए अनेकों प्रकार की योजनाएं चलाई है, इन्हीं में एक योजना बुजुर्गों के लिए भी है, जिसके तहत देश के वरिष्ठ नागरिकों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, जिन लोगों की उम्र 60 साल से अधिक हो गई है वह केंद्र सरकार की ‘Senior Citizen Card’ योजना का फायदा उठा सकते हैं। इस कार्ड में वरिष्ठ नागरिकों का ब्लड ग्रुप, संपर्क नंबर, अन्य प्रकार की मेडिकल रिपोर्ट भी उपलब्ध होती है।


यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आयु प्रमाण पत्र देना महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है, इसके लिए पैन कार्ड, पासपोर्ट या स्कूल सर्टिफिकेट देकर अपनी उम्र का वेरिफिकेशन करा सकते हैं।


इसके अलावा आवेदन के लिए आपको अपने निवास स्थान का प्रमाण भी देना होगा, इसके लिए आप पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल या राशन कार्ड कोई भी दस्तावेज देकर वेरिफिकेशन करवा सकते हैं, जानकारी के लिए आपको बता दें रिपोर्ट के साथ आपको अपनी मेडिकल जानकारी भी देनी होती है।


वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लाभ

वरिष्ठ नागरिक कार्ड धारकों को इसके कई सारे लोग देखने को मिलते हैं, जिनके पास यह आईडी कार्ड है उन्हें इनकम टैक्स में छूट मिलती है और एफडी कराने पर आम लोगों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है, इसके अलावा इसका फायदा रेलवे स्टेशन पर भी देखने को मिलता है, जिन बुजुर्गों के पास ये कार्ड है.

उनके लिए रेलवे स्टेशन पर अलग से काउंटर होता है, ऐसे में बुजुर्गों को टिकट लेने में बेहद आसानी होती है, वही कार्ड का लाभ सरकारी अस्पतालों में भी है जिनके पास यह कार्ड होगा उनका सरकारी अस्पताल में फ्री में इलाज होगा।

Related Articles

Back to top button