बिजनेसराष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

52 लाख केंद्रीय कर्मचार‍ियों की हुई बल्ले बल्ले, Salary में हुई बढ़ोतरी 1 जुलाई से मिलेगा फायदा

यदि आप एक सरकारी कर्मचारी है तो बता दे कि केंद्र सरकार आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आया है जैसा कि आप जानते हैं कि कई दिनों से महंगाई भत्ते में इजाफे की बात चल रही है और इससे जुड़े कई अपडेट भी सामने आ रहे हैं बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर फैसला निश्चित कर लिया गया है। इजाफे का फायदा 52 लाख केंद्रीय कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स को म‍िलेगा.

डीए में वृद्धि की जाएगी

बता दें कि अप्रैल में आए एआईसीपीआई इंडेक्स को देखते हुए यह जारी कर दिया गया है कि इस बार कितने प्रतिशत डीए में वृद्धि की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस बार डीए में 42% तक की बढ़त देखने को मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि महंगाई भत्ते में वृद्धि से केंद्रीय कर्मचारियों को कितना लाभ होगा।


उछाल को देखते हुए यह 4% और बढ़ गया

जैसा कि आप जानते हैं कि केंद्र सरकार की ओर से अभी सभी सरकारी कर्मचारियों को 42 प्रतिशत तक का महंगाई भत्ता दिया जाता है, लेकिन अप्रैल में हुए उछाल को देखते हुए यह 4% और बढ़ गया है।जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 46% हो गया है। बता दे कि एआईसीपीआई के इंडेक्स में इस बार 0.72अंक की बढ़त देखी गई है।


1 जुलाई से लागू किया जाएगा

बता दें कि इससे पहले यह महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2023 को लागू किया गया था। लेकिन अब नया महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। बता दें कि इस महंगाई भत्ते से लगभग 48 लाख पेशनर्स को फायदा मिलने वाला है। और यह नया महंगाई भत्ता अगस्त या सितंबर तक जारी कर दिया जाएगा।


अप्रैल महीने का इंडेक्स बढ़ा हुआ है

बता दे कि मार्च के मुकाबले इस बार अप्रैल महीने का इंडेक्स बढ़ा हुआ है जहां पर मार्च में यह 133.3 पर था। वहीं अप्रैल में यह बढ़कर 0.72 हो चुका है।इस प्रकार इस बार के महंगाई भत्ते में बढ़त देखी गई है अब देखना यह है कि इस बार के महंगाई भत्ते से कितना केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ होगा और यह जुलाई या फिर अगस्त में ही पता चल पाएगा।


8280 रुपए हर महीने होगा

तो चलिए जानते हैं कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने के कारण केंद्रीय कर्मचारियों की कितनी सैलरी में बढ़ोतरी होगी। बता दे कि सभी कर्मचारियों की नार्मल सैलरी ₹18000 है और पिछले महंगाई भत्ते के अनुसार 42% यानी 7560 महंगाई भत्ता मिलता था। लेकिन अब 46% हो जाने के कारण इस बार महंगाई भत्ता बढ़ाकर यानी 8280 रुपए हर महीने होगा।

Related Articles

Back to top button