एग्जाम न्यूज़बड़ी खबरराष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

UPSC Success Story IAS Aniruddh Yadav: अनिरुद्ध ने यूपीएससी में प्राप्त की 8वीं रैंक, चौथे प्रयास में बने IAS,.जानिए सफलता की राज

UPSC CSE 2022 Topper Aniruddh Yadav AIR 8: हाल ही में यूपीएससी परीक्षा 2022 के परिणाम घोषित किए गए हैं। परीक्षा परिणाम में बिहार की लड़कियों ने टॉप कर बाजी मारी। वहीं हरियणा के पूर्व डीजीपी मनोज यादव के बेटे अनिरुद्ध यादव ने यूपीएससी परीक्षा 2022 के परिणाम में 8वीं रैंक लाकर टॉप10 में अपनी जगह बनाया है। आपकी जानकारी के लिए टॉपर अनिरुद्ध यादव का पूरा परिवार सिविल सर्विसेज में रहे हैं। उनके पिता के साथ-साथ बड़े भाई आदित्य विक्रम भी आईएएस अधिकारी के रुप में कार्यरत हैं। आदित्य की पोस्टिंग असम में है। अनिरुद्ध की मां वाणिज्य मंत्रालय से वीआरएस ले ली थी।

अनिरुद्ध ने आईआईटी दिल्ली से की एमटेक की पढ़ाई

अनिरुद्ध ने इससे पहले भी यूपीएसी परीक्षा में बैठ चुके हैं। वहीं उन्होंने सफलता भी प्राप्त की थी। लेकिन तब उन्हें IRPS यानी इंडियन रेलवे पर्सेनेल सर्विसेज प्राप्त हुआ था। अनिरुद्ध यहीं नहीं रुक दूसरे प्रयास में उन्होंने भारतीय सूचना सेवा यानी IIS में सफलता प्राप्त की। लेकिन चौथे प्रयास में उन्होंने 8वां रैंक लाकर आईएस बन गए।

अनिरुद्ध ने सफलता के लिए परिवार को दिया श्रेय

बता दें कि अनिरुद्ध ने सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के पिछे अपने परिवार को श्रेय दिया है। इसपर अनिरुद्ध कहते हैं कि वे भारतीय प्रशासन सेवा में जाना चाहते थे। अनिरुद्ध ने कहा कि भाई की तरह ही आईएएस बनना चाहते थे। यूपीएससी में सफलता का मंत्र देते हुए अनिरुद्ध ने निरंतरता को सफलता की कुंजी बताया। अनिरुद्ध ने कहा कि यूपीएससी सीएसई में सफलता प्राप्त करने के लिए नियमित अध्ययन दिनचर्या का पालन करना जरुरी बताया। इसके साथ ही अनिरुद्ध अपनी बात रखते हुए आईएएस परीक्षा में सफलता का श्रेय अपने परिवार को दिया। अनिरुद्ध कहते हैं कि यह सफलता एक अकेले प्रयास से नहीं बल्कि कई लोगों के संयुक्त प्रयास से हासिल हुई है।

16-17 घंटे पढ़ाई करते थे अनिरुद्ध

अनिरुद्ध बताते हैं कि वे परीक्षा की तैयारी में घंटों लगे रहते थे। वे यभी कहते हैं कि समय का कोई हिसाब नहीं होता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अनिरुद्ध करीब एक दिन में 16 से 17 घंटे पढ़ाई करते थे।

Related Articles

Back to top button