ऑटोमोबाइलबिजनेस

Tata की Mini XUV ने बढ़ाई Mahindra और Maruti की टेंशन, खरीदने वालों की लगी भीड़

Tata Mini XUV: इंडियन मार्केट में एसयूवी सेगमेंट के कार की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। इस वर्ष के पहले 6 महीने मतलब जनवरी से जून तक की सेल्स की बात की जाए तो टॉप टेन मॉडल की छह लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है। इसमें टाटा नेक्सन,हुंडई क्रेटा,मारुति ब्रेजा,टाटा पंच,हुंडई वेन्यू मारुति ग्रैंड विटारा,किया सोनेट,महिंद्रा स्कार्पियो,किया सेल्टोस और महिंद्रा एक्सयूवी 700 शामिल है। बता दे इस दौरान सबसे ज्यादा बिकने वाली कार नेक्शन रही। वहीं क्रेटा और ब्रेजा के बीच काफी दमदार टक्कर देखने को मिली। सूची में अंत में महिंद्रा एक्सयूवी 700 शामिल है। टॉप 10 एसयूवी की सूची में नैक्सन के 87501 यूनिट के साथ नंबर 1 पर रही। वहीं हुंडई क्रेटा की 82566 यूनिट और मारुति ब्रेजा की 82125 यूनिट मार्केट में बिकी, टाटा पंच की बात की जाए तो 67117 यूनिट बिकी। जबकि हुंडई वेन्यू की 62920 यूनिट मार्केट में बिक्री की गई।

6 महीनों के अंदर किया सोनेट महिंद्रा स्कार्पियो किया सेल्टोस और महिंद्रा एक्सयूवी 700 को पीछे छोड़

बता दे ग्रैंड विटारा ने इन 6 महीनों के अंदर किया सोनेट महिंद्रा स्कार्पियो किया सेल्टोस और महिंद्रा एक्सयूवी 700 को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी ने बीते वर्ष 2022 के पहले 6 महीने में छह लाख से ज्यादा यूनिट बेचे थे। इस तरह देखा जाए तो इस वर्ष 145000 यूनिट बिक चुके है। रिपोर्ट्स के अनुसार नेक्शन की आने वाली मॉडल का डिजाइन और स्टाइल टाटा कर्व कांसेप्ट से मिलता जुलता है। जिसका कंपनी ने 2023 ऑटो एक्सपो में पेश भी किया था। बड़ा बदलाव इसके फ्रंट में देखने को मिल सकता है। जिसमें डायमंड के आकार के इंसर्ट के साथ एक बेहतरीन डिजाइन देखने को मिलेगा।

बात की जाए साइड्स की तो एसयूवी में एलॉय व्हील्स के साथी नया सेट देखने को मिल सकता है। रियर सेक्शन में भी कुछ तरह के बदलाव किए जा सकते हैं। टेलगेट डिजाइन को एलइडी लाइट बाहर से जोड़ा गया है। टाटा नेक्सों फेसलिफ्ट को नए डेढ़ लीटर टर्बो पैट्रोल इंजन के साथ ऐड किया जा सकता है। यह 125 बीएचपी की अधिकतम पावर के साथ 225NM का मैक्सिमम तक का पीक टार्क जनरेट करेगा। इस एसयूवी के मौजूदा मॉडल का इंजन देखा जाए तो 120 बीएचपी की शक्ति और 170NM का टार्क पैदा करता है। इसमें आपको डेढ़ लीटर डीजल इंजन का विकल्प दिया जाता है।

Related Articles

Back to top button