एग्जाम न्यूज़बिजनेसराष्ट्रीयलाइफस्टाइलशिक्षा/नौकरी

UPSC Success Story IAS Abhinav Siwach: यूपीएससी परीक्षा में 12 वां स्थान प्राप्त करने वाले अभिनव सिवाच की कहानी

सिविल सेवा की तैयारी करना हर किसी का सपना होता है वही हर कोई चाहता है कि एक अच्छी और प्रोफेशनल नौकरी करें लेकिन यह जितना कहने में आसान होता है उतना ही करने में नहीं होता है वही UPSC के तैयारी करने वाले अभियुक्त के लिए सबसे बड़ी चुन्नौती होती की उसकी परिक्षा पास करना जो कि बुहत ही कठिन होती है वही यूपीएससी में 12 स्थान प्राप्त करने वाले अभिनव ने बताया अपनी पढ़ाई का राज।

रिजल्ट यूपीएससी

बतादे कि UPSC परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में कुल 933 उम्मीदवार नियुक्ति के लिए चयनित किए गए हैं। इनमें से 345 कैंडिडेट्स अनारक्षित, 99 ईडब्ल्यूएस, ओबीसी से 263 एससी से 154 तथा एसटी कैटेगरी से 72 उम्मीदवार शामिल किए हैं। आईएएस के पद पर चयन के लिए 180 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। जबकि 178 उम्मीदवारों की रिजर्व सूची भी तैयार की गई है।

अभिन सिवास ने कहा

सिविल सेवा यूपीएससी पास कर के 12 स्थान पर आने वाले अभिनव सिवाच ने एक दिए गए इंटरव्यू में बताया था कि उनकी शुरुआती पढ़ाई- लिखाई हरियाणा से हुई है। उन्होंने आईआईएम कोलकाता से एमबीए की डिग्री हासिल की। इसके बाद नौकरी शुरू कर दी। साथ ही उन्होने कहा कि ने कहा कि अपने बेसिक क्लियर रखें। मेहनत से पढ़ाई करें। सफलता जररू मिलेगी। जो भी पढ़ें उसका अच्छे से रिवीजन करें।

कोचिंग का नही लिया था सहारा

साथ ही अभिनव सिवाय ने बताया था कि उन्होने किसी भी कोचिंग का सहारा नहीं लिया। उन्होंने खुद से ही घर पर 5 से 6 घंटे की पढ़ाई की थी। उनको पूरा भरोसा था कि उनका चयन होगा। साथ ही ऑल इंडिया 12वीं रैंक आने पर अभिनव सिवाच ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन से खुश हैं।

Related Articles

Back to top button