बिजनेस

ABHB Yojana: बेटी के जन्म पर सरकार देगी 21 हजार रुपए, नई योजना का हुआ ऐलान

बेटियों के भविष्य बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा एक योजना चलाई जा रही हैं। जिसमे बेटियों के जन्म के समय सरकार के द्वारा 21 हजार रूपये नकद दिए जाते हैं। यह योजना हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जाती हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह लकड़े की और लडकी में भेदभाव किया जाता हैं। और भ्रूण हत्या की जाती हैं।

क्या है यह सरकारी योजना

यह सरकारी योजना हरियाणा सरकार के द्वार चलाई जाती हैं। इस योजना के तहत सिर्फ बेटियों को लाभ मिलता हैं। इस योजना में बेटी के जन्म होने पर माता पिता को 21000 रूपये की राशि प्रदान की जाती हैं। इस सरकारी योजना का नाम “आपकी बेटी हमारी बेटी योजना” नाम हैं।

इस योजना में एलआईसी के तहत बेटी के जन्म के बाद बेटी के नाम पर 21000 रूपये रखे जाते हैं। जब बेटी 18 साल की उम्र की हो जाती हैं। तब यह राशि बेटियों को प्रदान की जाती हैं। इस योजना का लाभ बीपीएल धारक परिवार और अनुसूचित जाती के परिवार वालो को मिलता हैं। यह योजना हरियाणा सरकार के द्वारा चलाई जाती हैं। इसलिए रहवासी हरियाणा का होना चाहिए। तब ही उनको लाभ मिलता हैं।

इस योजना का आवेदन कैसे करे

• यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले इनकी आधिकारिक वेबसाइट wcdhry।in पर जाना होगा। और वहां Schemes के ऑप्शन का चुनाव करना होगा।

• इसके बाद आपको AHBH वाले ऑप्शन पर क्लीक करना होगा। इसके नीचे आपको एक लिंक दिखाई देगी। लिंक को क्लिक करके आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

• इस फॉर्म में आपको अपना नाम, एड्रेस, जरूरी दस्तावेज आदि को सबमिट करना होगा।

• इतना करने के बाद आपका फॉर्म भर जायेगा। अब इसके लिए आपका वेरिफिकेशन होगा। अगर आप योग्य होगे तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।




Related Articles

Back to top button