बिजनेस

Toll Tax Remove: सरकार ने हटाए 20 टोल पलाज़ प्लाजा, जारी हुई लिस्ट फटाफट देखें नाम

Haryana News: वाहन चालकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना! दरअसल सरकार द्वारा टोल प्लाजा के नियमों में एक बड़ा बदलाव होने वाला है जिसके तहत हरियाणा से 20 टोल नाके हटा दिए जाने वाले हैं. जिस की सूची सरकार द्वारा जारी कर दी गई है. अगर आपके भी मन में यह सवाल उठ रहा है कि इसके पीछे का क्या कारण हो सकता है तो चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं.


जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा से लेकर पंजाब में तकरीबन सा टोल प्लाजा है और 40 से 60 किलोमीटर के दायरे में आने वाले 20 टोल प्लाजा को अब हटा दिया जाएगा. जिसके नाम सरकार द्वारा जारी कर दिए गए हैं.


दरअसल केंद्रीय राजमार्ग एवं सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा पूरे देश भर से रिपोर्ट मांगी गई है. जिसके बाद जब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा रिकॉर्ड की जांच पड़ताल की गई तो कई अचंभित करने वाले तथ्य सामने आए हैं.


इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि अंबाला दिल्ली हाईवे पर मुरथल से लेकर पानीपत तक तीन टोल प्लाजा है जिसके बदले अब दो टोल प्लाजा कर दिए गए हैं. यह भी बता दें कि यदि 60 किलोमीटर के दायरे पर दो टोल प्लाजा मौजूद है तो उन्हें हटा दिए जाएंगे.


जारी किए गए इन 20 टोल प्लाजा की लिस्ट में अंबाला, पानीपत, घरौंडा, सैनी माजरा, यमुनानगर, भिवानी-मोरवाला, हिसार-नरवाना, बाडोपट्टी, चौधरीवास, मदीना, रामायण, लांधी, भावदीन, खटकड़, सोनीपत-रोहद, मकरौली, डाहर शामिल हैं. वहीं भगन और छारा झूठा है. इसका उद्देश्य यह है कि इसकी वजह से यात्रियों का ज्यादा खर्च बढ़ जाता है जिसके कारण किलोमीटर के दायरे में यदि 2 टोलप्लाजा है तो उनमें से एक को हटा दिया जाएगा.


जानकारी के लिए बता दें कि एक टोल प्लाजा को स्थापित करने में तकरीबन 12 करोड का खर्च आ ही जाता है. जिसका मतलब है की 40 टोल प्लाजा बनाने की लागत कुल 4,920 करोड़ रुपये है. ऐसे में आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि सरकार की इस नई नीति से जनता का क्या लाभ होने वाला है.


तो हम आपको बता दें कि एक टोल nh1 से 7 किलोमीटर के दायरे में है और दूसरा एनएच में लगाने का सोच विचार किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button