फैशन हेल्थमनोरंजन

Mouth Ulcer Remedies: अगर मुंह के छालों ने आपका जीना कर दिया है दुश्वार तो अपनाएं यह 5 घरेलू नुस्खे

हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, लेकिन अगर हो शरीर के बाहरी हिस्सों में हो तो हम एक पल के लिए बर्दाश्त कर लेते हैं लेकिन अगर वह शरीर के अंदर होने लगे तो दिक्कतें बढ़ जाती हैं. आज आज हम बात करने जा रहे हैं, छालों की जो मुंह के अंदर होंठ, जीभ, मसूड़े आदि पर हो जाते हैं, जिसकी वजह से बोलने खाने पीने में परेशानियां होने लगती है.

इन्हीं छालों को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय घरेलू नुस्खे-

•शहद
कई गुणों से भरपूर शहद छालों की समस्या के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण छाले के बैक्टीरिया को खत्म करने में काफी असरदार है. ऐसे में अगर आप भी छाले से परेशान हैं, तो थोड़ी सी रूई में एक चम्मच शहद लगाकर प्रभावित जगह पर लगाने से आराम मिलेगा.

•फिटकरी
मुंह के छालों से निजात पाने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप छालों से परेशान हैं, तो इसके लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच फिटकरी मिलाकर इससे दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें. इसे करने से आपके जल्द ही राहत मिलेगी.

•हल्दी
औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी कई तरह की समस्याओं का रामबाण इलाज है. आप मुंह के छालों की समस्या से निजात पाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक ग्लास पानी में दो चम्मच हल्दी पाउडर डालकर उबाल लें. अब इस पानी के ठंडा होने के बाद इससे कुल्ला करने से जल्द आराम मिलेगा.

•देसी घी
मुंह के छालों से जल्द राहत पाने के लिए आप देसी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. देसी घी को छालों के लिए बेहद कारगर माना गया है. ऐसे में छालों को खत्म करने के लिए एक उंगली पर थोड़ा सा घी लें. अब इसे छालों पर लगाकर छोड़ दें. ऐसा करने से छालों की समस्या से जल्द राहत मिलेगी.

•बर्फ का टुकड़ा
मुंह के छाले होने पर अक्सर दर्द और जलन महसूस होती है. ऐसे में अगर आपको छाले हो गए हैं, तो आप इसके लिए बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. छालों पर बर्फ का टुकड़ा रखने से आपको जलन से राहत मिलेगी. साथ ही छाले अधिक बढ़ेंगे भी नहीं. दिन में तीन से चार बार ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा.

Related Articles

Back to top button