एग्जाम न्यूज़टैकनोलजीबड़ी खबरमध्य प्रदेशशिक्षा/नौकरी

MP news : शिवराज सरकार कि बेरोजगारो के लिए सीखो कमाओ योजना, जाने कितनी मिलेगी सेलरी, कहा करे अप्लाई फटाफट

भोपाल। मध्यप्रदेश में जैसे जैसे चुनाव नजदीक आते जा रहे है। शिवराज सरकार एक के बाद एक नए नए फैसले लेती जा रही है वही बुधवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि वह सीखो कमाओ योजना को की प्रदेश में शुरुओआत की गई है। वही इसके पहले भी सीएम शिवराज कई योजनाऔ की शुरुआत कर चुके है।

सीएम शिवराज बोले

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में एक लाख पदों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 60 हजार से ज्यादा भर्तियां हो गई है। 40 हजार भी जल्दी हो जाएंगी। 15 अगस्त तक एक लाख भर्तियां पूरी हो जाएंगी। साथ ही उन्होंने कहा कि आज हमने सीखो कमाओ योजना को मंजूरी दी है।

सीखो कमाओ योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 12वीं पास, जो आईटीआई किया है, वह बच्चे जिन्होंने ग्रेजुएशन किया है, पोस्ट ग्रेजुएशन किया है, वह सारे के सारे इस योजना के लिए पात्र होंगे। योजना के तहत एक साल तक प्रशिक्षण के दौरान सरकार पैसा देगी।सीएम शिवराज ने कहा कि 12वीं या उससे कम पढ़े-लिखे होने पर आठ हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। आईटीआई पास करने वाले को आठ हजार 500 रुपये, डिप्लोमा करने वाले को नौ हजार रुपये और डिग्री या उससे अधिक की पढ़ाई करने वाले को दस हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। काम सीखने के बाद बच्चे रोजगार वहीं पा सकेंगे। इन बच्चों को स्वरोजगार में भी मदद की जाएगी।

बेरोजगार के लिए होंगे ये कार्य

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ कमाओ योजना की शुरुआत कर सीएम शिवराज ने कहा कि हमने अलग-अलग तरह के कामों की लिस्ट तैयार की है। इसमें इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्रेवल, अस्पताल, रेलवे, आईटीआई, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड अकाउंटेंट और अन्य वित्तीय सेवाओं के 700 काम बच्चों को सिखाए जाएंगे। यह काम किसी संस्था, कंपनी, फैक्ट्री, अस्पताल में सिखाए जाएंगे। इस दौरान बच्चों के खातों में सीधे पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

15 जुन से होगा रजिस्ट्रेशन

साथ ही सीएम शिवराज ने कहा कि अभी हमारा पोर्टल बन रहा है। सात जून से जिन प्रतिष्ठानों को ऐसे बच्चों को काम सिखाना है उनका पंजीयन प्रारंभ हो जाएगा। इसके बाद 15 जून से बच्चों का रजिस्ट्रेशन होगा। 15 जुलाई से मार्केट में बच्चों का प्लेसमेंट शुरू हो जाएगा। 31 जुलाई तक युवा प्रतिष्ठान (जहां वो काम करेंगे) और मध्य प्रदेश शासन के बीच ऑनलाइन अनुबंध हो जाएगा। एक अगस्त से बच्चे काम करना प्रारंभ कर देंगे। उसके बदले में उन्हें यह राशि एक महीना काम करने के बाद मिलना प्रारंभ हो जाएगी।

सीएम शिवराज का एक लाख लक्ष्य

मध्यप्रदेश सरकार की सीखो कमाओ योजना के तहत शिवराज सरकार यूवाओ को साधने में जूटी है वही इस योजना के तहत सरकार ने एक लाख बेरोजगारों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। यदि इससे ज्यादा भी बेरोजगार युवा आते हैं तो उन्हें शामिल किया जाएगा। जिसके लिए 15 जुन से आनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button