एग्जाम न्यूज़दिल्लीबड़ी खबरबिजनेसराष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सैलरी में होगी वृद्धि, 3 गुना तक बढ़ेगी सैलरी फटाफट जाने Latest Update

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। केंद्र सरकार जल्द ही बड़ी घोषणा करने जा रही है जिससे केंद्गीय कर्मचारीयो की लाट्री लग सकती है। जिससे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर खुशखबरी मिलेगी जिसके बाद सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा। वही बतादें कि केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर बड़ा तोहफा दिया जा सकता है हालंकि इससे पहले भी साल 2016 में सरकार ने 7सीपीसी लागू किया था, तब कर्मचारियों के न्यूनतम सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी हुई थी एसे में एक बार फिर से बड़ी मात्रा में बढ़ोतरी हो सकती है।

फिटमेंट में हो सकता है इतना इजाफा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की तैयारी सरकार कि तरफ से कि जा रही है, साथ ही मीडिया रिपोर्टस की मानें तो आगामी चुनावों से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों का करीब 3 गुना फिटमेंट फैक्टर बढ़ सकता है, वही केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर की अहम भूमिका होती है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों का कुल वेतन भत्तों के अलावा बेसिक सैलरी और फिटमेंट फैक्टर से तय होता है।

सैलरी में होगी इतनी वृध्दी

मतलब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से कैलकुलेट होकर बढ़ाई जाती है। इसका मतलब है कि जब फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो सैलरी भी बढ़ेगी, क्योंकि भत्तों जैसे महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस, बेसिक सैलरी को फिटमेंट फैक्टर से गुणा करके कुल सैलरी निकाली जाती है। इससे न्यूनतम सैलरी 26 हजार रुपये हो जाएगी। इसका लाभ 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

Related Articles

Back to top button