बिजनेस

Government schemes 2023: सरकार की ओर से महिलाओं के लिए खास तोहफा हर महीने दिए जाएंगे 6 हजार रुपये, जानिए किस तरह से उठाएं इसका लाभ

सरकार महिलाओं के लिए कई योजना दिन प्रतिदिन ला रही है ऐसे ही महिलाओं को आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है ऐसी एक स्कीम सरकार और लेकर आई है। जिसके तहत 6 हजार रुपये महिलाओं को सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

सरकार महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं का संचालन करती है ताकि महिलाओं को आर्थिक सुविधा पहुंच सके ऐसे ही आज हम आपको योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके मुताबिक गर्भवती महिलाओं को 6 हजार की मदद सरकार की ओर से दी जाएगी रकम केंद्र सरकार की ओर से महिलाओं को पहुंचाई जाएगी परिवार को कई अन्य सदस्य इसका लाभ आसानी से नहीं उठा सकेंगे।

देशभर में पैदा हो रहे कुपोषित बच्चों को रोकने के लिए सरकार ने मातृत्व वंदना योजना की शुभारंभ किया है। इसके अनुसार गर्भवती महिलाओं को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद पहुंचाई जाएगी। सरकार 6 हजार बच्चों को देखभाल के लिए बीमारी की रोकथाम के लिए देगी जिसका इस्तेमाल महिलाएं गर्भवती के दौरान कर सकती हैं गर्भवती महिलाओं की आयु 19 से कम नहीं होनी चाहिए।

तीन किस्तों के माध्यम से मिलेगा पैसा

मातृत्व वंदना योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 से हुई है इस योजना के मुताबिक आप लाभ उठा सकते हैं ऑफलाइन आवेदन आपको करना होगा। आवेदन करने के बाद गर्भवती महिलाओं को यह रकम तीन किस्त में प्राप्त होगी वह आखिरी किस्त हजार रुपए सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में मुहैया कराती है। स्कीम के पहले चरण में हजार रुपए दूसरे चरण में 2 हजार तीसरे चरण में 2 हजार गर्भवती महिलाओं को मुहैया कराती है।

सीधे खाते में पहुंचाई जाएगी रकम

केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली गर्भवती महिलाओं के खाते में इस सीधा पहुंचाया जाएगा अगर इसके आवेदन में आपको किसी भी तरह की दिक्कतें परेशानी आ रही है तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर 7998799804 संपर्क कर सकते हैं. और अपनी परेशानियों को बता सकते हैं.

Related Articles

Back to top button