बिजनेस

Ration Card Update 2023: राशन कार्ड धारकों की हुई बल्ले-बल्ले, अभी अभी सरकार ने जारी किया नया आदेश

Ration Card Big Update 2023: राशन कार्ड रखने वालों के लिए बेहद अहम खबर है,अगर आप का भी राशन कार्ड है या फिर आप निशुल्क में राशन योजना का लाभ नहीं रहे हैं तो यह आपके लिए बेहद अहम खबर है। कई मीडिया रिपोर्ट में यह दावा करते हुए बताया है कि सरकार की ओर से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड को सरेंडर करने के लिए कहा जा रहा है। इसके साथ ही मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि अपात्र कार्ड धारको से सरकार वसूली भी कर सकती है। ऐसे में इस पर सरकार का फैसला आना अभी बाकी है।


बता दें कि कई दिनों से सोशल मीडिया पर कई प्रकार की अफवाहें चल रही है। जो कि राशन कार्ड लाभार्थियों के बीच में आग की तरह फैल रही है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से राशन कार्ड धारकों को कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। फ़िलहाल अब यूपी सरकार की ओर से एक बयान जारी किया गया है।

यूपी सरकार ने बताया कि उनकी ओर से कार्ड को सरेंडर करने का आदेश अभी तक नहीं दिया गया है। यह पूरी तरह से एक अफवाह है। ऐसे में राज्य सरकार ने किसी भी कार्ड धारक को अपना कार्ड रद्द करने के लिए नहीं कहा है।


राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए बयान के बाद लाखों लाभार्थियों को राहत की सांस मिली है। राज्य के खाद्य आयुक्त ने भी एक आदेश दे बताया कि इस अफवाह को फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर उन्हें सलाखों के पीछे भेजा जाएगा। इसके साथ ही राज्य के आयुक्त ने बताया कि राशन कार्ड का वेरिफिकेशन काफी अहम है। और यह बेहद सामान्य प्रक्रिया है।


राशन कार्ड सेरेंडर और पात्रता की नई शर्तें भी भ्रामक रिपोर्ट फैला रही हैं। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की रिकवरी के लिए राशन कार्ड की वैधता को खत्म नहीं किया जाएगा। घरेलू राशन कार्ड की पात्रता पात्रता मानदंड 2014 में निर्धारित की जा चुकी है। फिलहाल जिसमें किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया गया है।

Related Articles

Back to top button