बिजनेस

केंद्र सरकार ने शुरु की नई योजना, Private कर्मचारियों को मिलेगी 50 हजार रूपए महीना पेंशन करना होगा ये काम

National Pension System: अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं. तो बुढ़ापे की टेंशन जरूर होगी. सरकारी नौकरी पेशा को पेंशन मिल जाती है. लेकिन प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों को यह सुविधा नहीं दी जाती. ऐसे में उन्हें निवेश पर अपना बुढ़ापा सुरक्षित करना पड़ता है. सरकार ने कई योजना शुरू की है. इस स्कीम में आप निवेश करके 60 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन का लाभ उठा सकते है.

आसानी से ₹50000 प्रति माह तक पेंशन

ऐसे ही एक राष्ट्रीय पेंशन योजना है. खासकर वह लोग प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं. उन्हें एनपीएस में निवेश करना चाहिए. जिससे बुढ़ापे में आसानी से ₹50000 प्रति माह तक पेंशन पा सकते हैं.


नेशनल पेंशन सिस्टम निवेश योजना है. यह स्कीम को रिटायरमेंट के बाद नियमित इनकम कमाने के लिए की गई है. यह केंद्र द्वारा संचालित एक अंशदाई पेंशन योजना है. अगर आप लगातार एनपीएस में निवेश करते हैं तो आपके रिटायर होने के बाद आपको एक बड़ा अमाउंट मिलता है. साथ ही मासिक पेंशन मिलेगी.


60 साल की उम्र के बाद एक मुक्त और मानसिक पेंशन का लाभ

यह खाता आप अपने नाम या अपने वाइफ के नाम पर खोल सकते हैं. एनपीएस में 60 साल की उम्र के बाद एक मुक्त और मानसिक पेंशन का लाभ मिलता है.


एनपीएस में मानसिक या वार्षिक निवेश किया जा सकता है. एनपीएस में ₹1000 प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं. अगर आप इसे 70 साल की उम्र तक चलाया जा सकता है. 60 साल के बाद पैसा निकाला जा सकता है.


नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करके आप ₹50 हजार तक सालाना टेक्स्ट बजा सकते हैं. अधिनियम की धारा 80 सी के तहत एनपीएस में की गई बचत पर धारा 80 के अलावा कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं.


मात्र ₹5000 अगले 30 साल तक निवेश

अगर आपकी उम्र 30 साल है. अगर आप अपने एनपीएस खाते में महीने के मात्र ₹5000 अगले 30 साल तक निवेश करते हैं 64 साल की उम्र में आपके पास एक दशमलव 12 करोड रुपए की धनराशि जुड़ जाएगी. नियमों के तहत आपको ₹45 लाख मिल जाएंगे. साथ ही प्रतिमा 45000 पेंशन भी मिलेगी.

Related Articles

Back to top button