बिजनेस

Hassawai Rice: ये है दुनिया का सबसे मेहगा चावल, 70 की उम्र में भी लगेंगे जवान जानिए दाम

Hassawai Rice: Hassawai चावल पूरी दुनिया का सबसे महंगा चावल है इस चावल को खाने वालों की उम्र 80 हो चली है, जवान 1 किलो चावल की कीमत अगर जानेंगे तो उनके होश उड़ जाएंगे। अभी तक हम सभी को लगता था कि भारत में पैदा होने वाले बासमती चावल की बेहतरीन खुशबू से ही दुनिया चलती है किंतु ऐसा बिल्कुल नहीं है। विश्व के सबसे रेगिस्तान देश में एक ऐसे किस्म के चावल की पैदावार होती है जो विश्व में सबसे ज्यादा महंगा चावल है। इसे दुनिया के सबसे अमीर और बेहद शौकीन लोग खाते हैं। इसमें तमाम गुणकारी तत्व पाए जाते हैं।

रेगिस्तान के मिट्टी में भीषण गर्मी के दौरान इसकी फसल को पैदावार किया जाता है

जो विश्व के सबसे खास चावल में आते हैं। इसकी उपज के लिए अधिक गर्मी के साथ बहुत अत्यधिक पानी की आवश्यकता पड़ती है,किंतु भारत और दुनिया के संभावित सभी मुख्य चावल उत्पादक देश इसकी पैदावार के लिए बिल्कुल भी अनुकूल नहीं है। आप 1 मिनट के लिए ले आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि यह चावल पैदा कहां होते हैं, इसका अनुमान आप लगा भी नहीं सकते क्योंकि कोई कल्पना भी नहीं कर सकता कि यह रेगिस्तान के मिट्टी में भीषण गर्मी के दौरान इसकी फसल को पैदावार किया जाता है।


48 डिग्री सेल्सियस की भीषण गर्मी की आवश्यकता

इस बेहद ही खास किस्म के चावल का नाम है हवासी चावल जिस की पैदावार के लिए 48 डिग्री सेल्सियस की भीषण गर्मी की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही इसकी जड़ फसल की पूरी अवधि होने तक पानी में डूबी रहनी चाहिए,अब आपको हम बताते हैं कि चावल की इस किस्म की खेती को कहां पर किया जाता है,दरअसल इसकी पैदावार सऊदी अरब में किया जाता है।

कम से कम 5 दिन पानी और 48 डिग्री सेल्सियस की गर्मी

अरब के अमीर शेख लोगों की लिए यह बेहद पसंदीदा खाना है। इसे सऊदी अरब के खास हिस्से में पैदावार किया जाता है। इसके लिए सिंचाई की अच्छी व्यवस्था की गई है। इसकी फसल को हफ्ते में कम से कम 5 दिन पानी और 48 डिग्री सेल्सियस की गर्मी की आवश्यकता होती है।


कीमत 1000 रुपए से लेकर 1100 रुपए किलो दाम

हवा की राई विश्व का सबसे महंगा चावल है इस चावल को खाने वाले लोगों की उम्र 80 से होती है जवान लोग इसकी 1 किलो चावल की कीमत जान के उनके होश उड़ जाएंगे रिपोर्ट के अनुसार उच्च गुणवत्ता वाले हवासी चावल की कीमत सऊदी 50 रियाल है। वही भारतीय रुपए में देखा जाए तो इसकी कीमत 1000 रुपए से लेकर 1100 रुपए किलो दाम है। कुल मिलाकर पता है.


तो इस चावल के 1 किलो के दाम में आपके एक औसत भारतीय व्यक्ति के 1 महीने का राशन आ जाएगा। भारत में बेहतरीन गुणवत्ता वाले बासमती चावल का दाम भी तकरीबन डेढ़ सौ रुपए किलो के नजदीक है वैसे बासमती में आपको कई वैरायटी मिल जाएंगे जो ₹770 किलो से शुरू होते हैं।

Related Articles

Back to top button