राष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

ये है सबसे खूबसूरत आईएएस आईपीएस अफसर, बड़ी बड़ी एक्ट्रेस को देती हैं मात

आज कल सभी यूपीएससी की परीक्षा की तैयारियों में जुटे हुए हैं. सभी चाहते है की वे इस कठिन परीक्षा को निकाल कर आईएएस अधिकारी या आईपीएस अफसर बने. किंतु यह सपना केवल उनका पूरा हो पता है जिन्होंने लगन और निष्ठा के साथ के साथ मेहनत की हो. यह परीक्षा अन्य परीक्षाओं से कठिन होता है इसमें कैंडिडेट को हर विषय का ज्ञान होना चाहिए, तब जाकर वह इसे निकाल पाता है. दरअसल, कैंडीडेट्स की रैंक और वरीयता के आधार पर IAS, IPS, IFS आदि पद नियुक्त किया जाता है. यह केवल आदमी ही नही बल्कि महिलाएं भी परीक्षा देती है और सफल भी होती है. आज हम आपको ऐसी है कुछ आईएएस और आईपीएस महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी मेहनत से यह औहदा पाया है, वह केवल मेहनती ही नहीं है बल्कि खूबसूरती में भी उनके कोई कमी नहीं है अगर आप ही जानने को इच्छुक है चलिए हम आपको इनके बारे में विस्तार से बताते हैं.

•आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख

आज हम जिस आईएसएस एस्पिरेंट के बारे में बात करने जा रहे हैं वह खूबसूरती के मामले में बड़ी-बड़ी बॉलीवुड एक्ट्रेस को टक्कर देती है उनका नाम है आईएस सृष्टि जयंत देशमुख. बता दें कि आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख अधिकतर चर्चाओं में बनी रहती है. कमाल की बात तो यह है कि आईएएस अधिकारी सृष्टि जयंत देशमुख ने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 5वीं रैंक प्राप्त किया था. निजी जिंदगी की बात करें तो IAS सृष्टि जयंत देशमुख ने और IAS नागार्जुन गौड़ा से शादी की थी. इनके काम करने का तरीका इतना प्रभावशाली रहता है कि यह काफी सुर्खियों में बनी रहती है.

•आईपीएस नवजोत सिमी

बता दें कि डॉ. नवजोत सिमी बिहार कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं. वहां पहले डॉक्टरी की तैयारी कर रही थी किंतु डॉक्टरी ज्यादा रास ना आने के कारण उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की. दरअसल, डॉ. नवजोत सिमी पंजाब की निवासी हैं. हालांकि, वर्ष 2016 में वह अपने पहले अटेंप्ट में असफल रहीं, किंतु उन्होंने गिफ्ट नहीं किया और अगले साल 2017 में फिर से तैयारी की और सिविल सर्विस परीक्षा दिया. तब जाकर वर्ष 2017 में वह अपने दूसरी कोशिश या अटेम्प्ट में डॉ. नवजोत सिमी ने 735वीं रैंक हासिल की थी. बिहार कैडर उन्हे आईपीएस बनने के बाद प्राप्त हुआ था.

•रिया डाबी –

डाबी शब्द से आपकों पता चल गया होगा कि हम आज टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी के बारे में बात करने जा रहे हैं. जो खूबसूरती से लेकर काबिलियत के मामले में अपनी बहन जैसी है. बता दें कि यह भी एक आईएएस अफसर है, जो देखने में काफी खूबसूरत है. दरअसल, वह राजस्थान कैडर में अपॉइंटेड है. बता दें कि रिया डाबी ने 2020 यूपीएससी की परीक्षा में 15वां स्थान हासिल किया था.

•आईएएस टीना डाबी

जब भी कभी महिला आईएएस अधिकारी के बारे में बातचीत होती है तब सभी के जुबान पर एक नाम तो होता ही होता है वह है आईएएस टीना डाबी का नाम. यह अपने सोशल मीडिया पोस्ट वगैरह को लेकर काफी चर्चा में बनी रहती है साथ ही इन्हें ब्रेन विद ब्यूटी कहा जा सकता है. कुछ पहले इनकी पहली शादी ना टिक पाने के कारण टूट गई थी जिसके बाद उन्होंने दूसरी शादी की और उसके बाद सही है अधिकतर सुर्खियों में बनी रहती है. बता दें कि टीना डाबी ने 2015 में यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया था.

Related Articles

Back to top button