राष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

School Closed 2023: सभी छात्रों के लिए बड़ी खबर छुट्टी की हुई घोषणा, शासन ने जारी किया आदेश, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

School Holiday – School Summer Vacation 2023 : विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना! दरअसल, छात्रों के लिए निर्धारीत समय से पूर्व ग्रीष्मकालीन अवकाश यानी समर हॉलीडे का ऐलान कर दिया गया है. बता दें कि विभिन्न राज्य सरकार ने इतनी अधिक बड़ती हुई गर्मी को देखते हुए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. बता दें कि निर्धारित वक्त से 10 दिन पहले ग्रीष्मकालीन अवकाश के ऐलान के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि उड़ीसा सरकार ने यह ऐलान गुरूवार को किया है, जिसके उनका कहना है कि बीते 10 दिन से राज्य में लू जारी है. और लू को ध्यान में रखते हुए ही स्कूल में छुट्टियां का ऐलान किया गया है. बता दें कि 21 अप्रैल से स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश कर दिया गया है. जिसमे बताया गया है कि भारत में 90% लोग हिटवेव प्रभाव से गुजर रहें हैं. बता दें कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के आदेश के मुताबिक सरकारी स्कूल में एक से बारहवीं तक के बच्चों की छुट्टियों का ऐलान किया गया.

आपको बता दें कि 1 से 12 तक की हर सरकारी निजी और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे. दरअसल, स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास द्वारा यह कहा गया है कि अकादमी कैलेंडर के मुताबिक इस स्कूल में गर्मी की छुट्टी 4 मई से शुरू होकर 16 मई तक चलने वाली थी किंतु अभूतपूर्व गर्मी की लहर को ध्यान में रखते हुए छुट्टी को आगे बढ़ाने का फैसला लिया जा रहा है.वहीं हैदराबाद ने अलग अलग नियमों के अनुसार स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश मंगलवार से शुरू कर दिया गया है. सरकारी, निजी, सहायता प्राप्त स्कूल में ग्रीष्मकालीन अवकाश का ऐलान किया गया है. जो की 25 अप्रैल से 11 जून तक जारी रहेंगे. तथा आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए स्कूल को 12 जून से स्टार्ट किया जाएगा.

दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने बड़ती हुई गर्मी और लू के माहौल को देखते हुए 21 अप्रैल से राज्य के प्राथमिक मध्य और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया है. जिसके लिए गुरुवार को निर्देश जारी कर दिए जायेंगे. बता दें कि दूसरे बोर्ड के विद्यालय अपने पाठ्यक्रम और एक्टिविटीज पर सोच विचार करने के बाद स्कूल क्लोज करने का फैसला ले सकते है. बता दें कि इस निर्देश में यह साफ साफ कहा गया है कि विदर्भ को छोड़कर राज्य में स्कूल 15 जून को फिर से खुलेंगे. विदर्भ में अतिरिक्त गर्मी को देखते हुए 30 जून से स्कूल को खोलने की तैयारी की गई है.

बता दें कि इससे पूर्व पश्चिम बंगाल ने तापमान में तेजी को देख कर पहाड़ी जिलों के अलावा पश्चिम बंगाल के हर स्कूल/कॉलेज और विश्वविद्यालय को 23 अप्रैल तक 1 सप्ताह के लिए बंद करने का फरमान जारी किया है. साथ ही 1 जून से पश्चिम बंगाल के स्कूलों में अवकाश का ऐलान करने की बात चल रही है.

इसके अतिरिक्त बिहार झारखंड तथा कई राज्य में स्कूलों के टाइमिंग में चेंज किए गए हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि बहुत से राज्य में आने वाले कुछ दिनों में स्कूल में ग्रीष्मकालीन अवकाश ऐलान करने के फरमान जारी होंगे. बता दें कि बिहार सरकार ने भी निर्धारित वक्त से पहले समकालीन अवकाश पर सोच विचार कर रहे हैं. दरअसल, आपदा प्रबंधन विभाग में इस विषय पर उथल पुथल देखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button