शिक्षा/नौकरी

How to Become Judge in Supreme Court : जज की तैयारी कर रहे विद्यार्थी जान लें यह महत्वपूर्ण जानकारी

How A judge Appointed In The Supreme Court: अगर आप कानून की पढ़ाई कर रहे हैं और आप जज या किसी अन्य पद पर नियुक्ति चाहते है किंतु इसकी प्रक्रिया नहीं पता है तो आज हम आपको इससे संबंधित जानकारी विस्तार में बताएंगे. जिससे आप अच्छी तरह से जान और समझ पाएंगे और आपकों किसी अन्य जगह सर्च करके परेशान नहीं होना पड़ेगा.

सबसे पहले यह बात तो हम सभी को पता है की जज या वकील बनने के लिए विद्यार्थियों को LLB करना होगा, ऐसा अनिवार्य नहीं है कि वे BA LLB ही करें, आज के समय में BBA LLB, भी किया जा सकता है. बता दें कि LLB ऐसी बैचलर डिग्री है जिसे स्टडी करने के लिए पहले दूसरी बैचलर डिग्री होना जरूरी है. इस बात का खास ध्यान दे की किसी भी ज्यूडिशरी एग्जाम में बैठने के लिए LLB करना होगा तभी आप जॉली एलएलबी बन पाएंगे. तो चलिए हम आपको बताते है की जज कैसे बने–
•जज कैसे बने?
आपकों बता दें कि वकालत की पढाई के बाद अगर अब आपको जज बनना है तो इसके लिए आपको CJ/LJS/LJSE जैसी परीक्षा में बैठकर प्रिलिम्स, मेंस और इंटरव्यू पास करना होगा. लोवर कोर्ट में जज बनने की न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम उम्र 35 होती है. कुछ राज्यों में एज लिमिट अलग होती है. यह परीक्षा हाई कोर्ट आयोजित करता है जो राज्य स्तर में होती हैं. कुछ राज्यों में अभ्यर्थी का वकील होना जरूरी है और कुछ में सिर्फ लॉ की डिग्री से काम हो जाता है. लॉ की पढाई करने के बाद वकील बनने की भी एक परीक्षा होती है जो Bar Council Of India कराता है. कानून की पढ़ाई करने के लिए तथा काउंसिल की परीक्षा पास करने के लिए बहुत पैसे खर्च होते है. किंतु यह बात भी सच है की बिना परिक्षा के किसी कोर्ट में जाकर प्रैक्टिस नहीं की जा सकती हैं.
•डिस्ट्रिक्ट जज कैसे बने?
बता दें कि हायर ज्यूडिशरी सर्विसेज मतलब डिस्ट्रिक लेवल का जज बनने के लिए दो विकल्प होते हैं या तो आपकी उम्र 35 से ज़्यादा हो या फिर वकालत करते हुए 7 साल पूरे हो गए हों. किंतु बता दे कि DJ की भी परीक्षा होती है. परीक्षा में सफल होने के बाद सीधा ADJ (एडिशनल डिस्ट्रिक जज) या सेशन जज बन जाते है. जो क्रिमील और सिविल दोनों मामले देखता है. जो लोग पहले CJ बनते हैं वो भी 7-8 साल बाद ADJ और उसके बाद DJ बन जाते हैं.
•हाई कोर्ट जज कैसे बनें?
यह बनने के दो विकल्प है. पहला हाई कोर्ट में 75% प्रमोशन रिक्रूटमेंट और 25% से डायरेक्ट भर्ती होती है. 75% जो प्रमोट होकर HC जाते हैं वो DJ, ADJ या सेशन जज कोई भी हो सकता है. 25% जो डायरेक्ट डिस्ट्रिक से हाई कोट जाते हैं HC में जजों की नियुक्ति राष्ट्रपति अनुच्छेद 214-217 के तहत करते हैं, हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस की नियुक्ति CJI और राज्य के गवर्नर की सलाह पर होती है. CJI सुप्रीम कोर्ट के दो सबसे सीनियर जजों की सलाह लेते हैं और इसके बाद उनके नाम राष्ट्रपति को भेजे जाते हैं.

Related Articles

Back to top button