राष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

अब किताब और ड्रेस पर नहीं चल पाएगी स्कूलों की मनमानी! सरकार के पास पहुंच मामला अभिभावकों पर दवाब डालने पर रद्द होगी स्कूल की मान्यता

दिल्ली में स्कूल संचालको के लाइव बड़ी खबर है, दरअसल दिल्ली सरकार ने अब अभिभावकों को ख़ास दुकानों से किताबें और यूनिफार्म ख़रीदने के मामले में कड़ी कार्यवाही का ऐलान किया है. बता दें कि दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने रविवार को कहा कि हमें इस संबंध में कई शिकायतें मिली हैं और अब हम इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे.

आपको बता दें कि दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि शिक्षा निदेशालय को कई शिकायतें मिल रही हैं, दरअसल स्कूल वाले अभिभावकों पर एक खास वेंडर से किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने का दबाव बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह एक अहम मुद्दा है और हम इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे.इतना ही नहीं ज़रूरत पड़ने पर स्कूलों कि मान्यता भी रद्द की जा सकती है.

उन्होंने बताया कि कई निजी स्कूल ऐसे हैं जो अभिभावकों पर यूनिफॉर्म और किताबें खरीदने का दबाव बना रहे हैं, इसलिए शिक्षा निदेशालय को भी इस मामले में शिकायत मिल रही है, हम इस मामले में 1 या 2 दिन में दिशा-निर्देश जारी कर देंगे. हम इस मामले के लिए एक हेल्पलाइन और ईमेल पता भी जारी करेंगे ताकि लोगों की शिकायत हम तक पहुंच सकें और स्कूल संस्थानों को इस मामले में दंडित किया जा सके

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार शिक्षा की, दिल्ली में कई बंदिशें दिखाने की कोशिश कर रही है, ऐसे में कई खामियों को दूर करते हुए सरकार ने स्कूल में नए प्रयोग भी किए हैं, हाल ही में सरकार के मुखिया स्कूलों को शैक्षणिक सत्र 2023-24 से नौवीं और दसवीं में एक कौशल विषय शुरू करने को भी कहा गया है. इस्टे तहत नौवीं और दसवीं कक्षा के प्रत्येक छात्र को 2023- 24 से कौशल विषय में पंजीकरण कराना होगा।

Related Articles

Back to top button