Viralलाइफस्टाइलशिक्षा/नौकरी

PNB New Rule: पंजाब नेशनल बैंक का नया नियम खाते में काम पैसे होने पर लगेगा जुर्माना, ग्राहक निराश

PNB Bank: पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार 1 मई 2023 से पंजाब नेशनल बैंक एक नया लागू होगा। इस नियम के अंतर्गत काकरिया बैलेंस वाले एटीएम से पैसे निकालने वाले कस्टमर से ₹10 और जीएसटी वसूला जाएगा। इसलिए पीएनबी कस्टमर को किसी भी अप्रत्याशित शुल्क से बचने के लिए एटीएम से पैसे निकाल ही करते हैं इस नई नीति को ध्यान में रखना चाहिए।

इसके साथ ही पीएनबी डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने और बनाए रखने के लिए सालाना शुल्क बढ़ाने के साथ-साथ पॉइंट ऑफ सेल और डेबिट कार्ड के सहारे किए गए कॉमर्स लेनदेन के लिए भी शुल्क शुरू करने की बात की जा रही है। कस्टमर को अपने मित्र को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए इन परिवर्तनों के बारे में जानकारी करने होगा।पंजाब नेशनल का खो जाने पर या चोरी हो जाने पर ग्राहक टोल फ्री नंबर पर 1800 180 2222 कॉल करके या फिर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 5607040 s.m.s. भेजने या इंटरनेट बैंकिंग सेवा में लॉगिन करने समेत कई तरीके से अपने कार्ड को फौरन ब्लॉक कर सकते हैं।

अगर एटीएम कार्ड निकासी और सफल हो जाता है किंतु खाते से राशि कट जाती है तो पीएनबी कस्टमर को आश्वासन देता है कि इस तरह के मामलों में आपके पैसे 7 दिनों के अंदर आपके अकाउंट में आ जाएंगे। अगर 30 दिन के अंदर अगर आप इस चीज को प्रेम करते हैं तो बैंक रोजाना आपको ₹100 जुर्माना अदा करेगा। इसके साथ ही आप कस्टमर पर कॉल 0120.2490000 करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। PNB की नई नीति में हुए बदलाव का उद्देश्य कस्टमर की संतुष्टि को बनाए रखना है बैंक की सेवाओं और संचालन में बेहतर सुधार करना है। बैंक वक्त वक्त पर ग्राहकों से नए अपडेट के बारे में जानकारी मांगता है उसके लिए वेबसाइट और बैंक से संपर्क बनाए रखने पर भी इस चीज का आपको पता चल जाएगा।

Related Articles

Back to top button