शिक्षा/नौकरी

कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा, महंगाई भाते में 4 प्रतिशत की वृद्धि अभी अभी लिए गया बड़ा निर्णय

Government Announce DA Hike: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! दरअसल, सरकार द्वारा कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में इज़ाफा की घोषणा की गई है. बता दें कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि की गई है, जो जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा. यह कहा जा सकता है की वित्त वर्ष 2023-24 के पहले दिन यानी 1 अप्रैल 2023 को राज्य सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक बड़ी सौगात दी गई है. किंतु इस इजाफे के कारण सरकार के खर्च पर प्रभाव पर सकता है.

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा कुछ वक्त पहले ही महंगाई भत्ते में वृद्धि करते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को यह सौगात दी गई है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा करके DA 42 फीसदी और DR 42 फीसदी कर दिया गया था, जो 1 जनवरी से लागू होगा. बता दें कि इससे पूर्व सरकार कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए दे प्रदान कर रही थी.
जानकारी के लिए बता दें कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इज़ाफा असम सरकार द्वारा की गई है. दरअसल, अब से कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार 42 फीसदी महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा. इतना ही नहीं राज्य के पेंशनर्स को भी इतना ही महंगाई राहत दिया जाएगा. बता दें कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा उनके ट्विटर हैंडल के जरिए उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि, “हमारी सरकार कर्मचारियों को ध्यान रखती है. मैं ये एलान करते हुए खुश हूं कि सरकार ने कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा दिया है.”
दरअसल, असम के मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि 4 फीसदी के महंगाई भत्ते में वृद्धि से कर्मचारियों और पेंशनर्स को नया डीए और डीआर 42 फीसदी हो गया है. मान लें की अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 23,500 रुपये प्रति माह है तो 42 फीसदी पर डीए 9,870 रुपये दिया जाएगा. दरअसल, यह बीते महंगाई भत्ते से 940 रुपये प्रति माह अधिक है.
हैरानी की बात तो यह है की 24 मार्च 2023 को कैबिनेट मीटिंग के समय सरकार द्वारा यह महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 4 फीसदी डीए में वृद्धि किया गया था. जिसके बाद राजस्थान और अब असम सरकार द्वारा वृद्धि का ऐलान किया गया.

Related Articles

Back to top button