राजनीतिशिक्षा/नौकरी

सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाया गया, जानिए अब क्या होगी रिटायरमेंट की उम्र लिए गए और भी कई बड़े फैसले

Goverment News: शहर में 20,000 से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। यूटी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित ने चंडीगढ़ में लागू होने वाले सेंट्रल सेवा नियमों को अधिसूचित किया है। जानकारी के अनुसार इस अधिसूचना को जारी होने के पश्चात सेवानिर्विति की आयु 60 साल तय होगा। शिक्षकों को यात्रा करने के लिए भत्ता भी दिया जाएगा लगभग ₹4000 प्रति महीने जिसमें पे स्केल आरडीए सेंट्रल के कर्मचारियों के साथ दिया जाएगा।

वहीं स्कूलों में आपको प्राचार्य के पद होगा जिसके लिए वरिष्ठता के आधार पर इसकी नियुक्ति हुई महिला कर्मचारियों को चाइल्ड केयर के लिए 2 वर्ष छुट्टी भी दी जाएगी। क्लास बारहवीं
तक के 2 बच्चों के परिजनों को शिक्षा भत्ता दिया जाएगा। इस अधिसूचना से यूटी कर्मचारियों की सैलरी में और सेवा की शर्तों में बदलाव देखने को मिलेगा। सूचना तैयार की गई जिसमें तरह-तरह के ग्रेडों के लिए वेतन पालिकाओं को निर्देशित किया गया है। जैसा कि करो मंत्रालय ने पिछले वर्ष 30 मार्च को चंडीगढ़ के कर्मचारी 2022 को अधिसूचित किया और पंजाब की रंगोली बताएं 2005 के आपस में बदल दिया गया।
अधिसूचना के अनुसार कर्मचारियों को एरियर भी दिया जाएगा उतना ही केंद्रीय सेवा नियमों को अपनाने के साथ सेवानिवृत्ति की उम्र 2022 से 58 साल से बढ़ाकर 60 साल कर दी गई। केंद्रीय सेवा नियमों के लागू होने से कर्मचारियों के वेतन में केंद्र सरकार के नियमों के अनुरूप चीज़े आएंग। पंजाब सरकार के कर्मचारी से संबंधित श्रेणियों के अमेरिकी राष्ट्रपति की केंद्रीय सेवाओं से संबंधित सेवाओं और पदों पर होने वाले व्यक्ति की सेवा की शर्तों के अनुरूप होंगे।

Related Articles

Back to top button