राजनीतिराष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

8th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए Good News, Salary में होने जा रही है 44 फीसदी तक की बड़ोतरी

Khelo Haryana : महंगाई भत्ते में हुए बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एक बेहद अच्छी खबर मिल गई है। इस वक्त देश भर में कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत सैलरी मिल रही है। किंतु कर्मचारियों की ओर से इस तरह की कई शिकायतें सुनने को मिल रही है कि अभी सिफारिश के अनुसार सैलरी नहीं मिली है यानी कि जितना वेतन मिलना चाहिए था उससे भी कम पैसा मिला है। को देखते हुए सरकार ने आठवीं वेतन आयोग की मांग कर रही है।

सरकार को मिलेगा जल्द ज्ञापन
कर्मचारी यूनियन से मिली जानकारी के अनुसार इस बारे में एक ज्ञापन किया जा रहा है जिसको बहुत जल्द ही सरकार को सौंपा जाएगा। इसके पश्चात इसकी सिफारिश देख कर उसे लागू किया जाएगा। हालांकि दूसरी और सरकार ने सदन में 8 वें वेतन आयोग को लालू करने के विषय पर किसी भी बात से साफ मना किया है। किंतु इसके पश्चात कर्मचारी अगले वेतन आयोग को लागू करने की मांग कर रहे हैं।
सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी ?
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय कर्मचारी संगठनों ने बताया कि फिलहाल न्यूनतम वेतन की सीमा ₹18000 रखी गई है जिसमें वेतन वृद्धि में फिटमेंट फैक्टर को काफी मुख्यता दी गई है। यह फैक्टर 2.57 गुना है, हालांकि सातवें वेतन आयोग में इसे 3.68 गुना बढ़ाने की सिफारिश की गई। अगर इसमें सरकार राजी हो जाती है तो कर्मचारियों को कम से कम ₹18000 से 23000 हजार तक हो जाएगा।
सरकारी सूत्रों के अनुसार अब सातवें वेतन आयोग के बाद नया वेतन आयोग नहीं आएगा इसके बजाय सरकार एक ऐसा सिस्टम लागू करेगी जिससे सरकारी कर्मचारी की वेतन में बढ़ोतरी अपने आप हो जाए। यह एक ऑटोमेटिक पे रिवीजन सिस्टम हो सकता है जिसमें 50% से अधिक दिए होने पर सैलरी में अपने आप ऑटोमेटिक रिवीजन हो जाया करें। होता है तो केंद्र सरकार के 68 हज़ार कर्मचारी और 52 लाख पेंशन धारकों को इसका सीधे तौर पर फायदा पहुंचेगा।

Related Articles

Back to top button