शिक्षा/नौकरी

Govt Jobs : EPFO ने 2800 पदों पर निकाली भर्ती, 26 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 2674 सामाजिक सुरक्षा सहायक और 185 स्टेनोग्राफर (ग्रुप सी) पदों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू हो चुकी है। पात्र उम्मीदवार 26 अप्रैल, 2023 से पहले आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ईपीएफओ ने इन दोनों पदों के लिए अलग-अलग विज्ञप्तियां जारी की है। इसलिए इन पदों के लिए आवेदन भी अलग-अलग करना होगा। सामाजिक सुरक्षा सहायक पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को लेवल-5 के अनुसार वेतनमान मिलेगा। वहीं स्टेनोग्राफर पद पर चयनित अभ्यर्थियों को लेवल-4 के अनुसार वेतनमान मिलेगा। इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से किया जाएगा।

क्या है पदों का ब्योरा
इस भर्ती के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा सहायक (एसएसए) के कुल पदों में से एससी के 359 पद, एसटी के 273 पद, ओबीसी के (नॉन क्रीमी लेयर) 514 पद, ईडब्ल्यूएस के 529 पद और अनारक्षित वर्ग के 999 पदों पर भर्ती की जाएगी। स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए 74 पद अनारक्षित हैं और ईडब्ल्यूएस के 19 पद, एससी के 28 पद, एसटी के 14 पद, ओबीसी के 50 पद आरक्षित किए गए हैं। दोनों ही पदों के लिए यदि आयुसीमा की बात की जाए तो 18 वर्ष न्यूनतम और 27 वर्ष अधिकतम निर्धारित की गई है। सरकारी नियमानुसार दोनों ही पदों के लिए आयुसीमा में आरक्षण दिया जाएगा। एससी और एसटी को अधिकतम आयुसीमा में पांच साल और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। यदि एक्स सर्विसमैन की बात की जाए तो आयुसीमा में सामान्य वर्ग को 3 वर्ष, ओबीसी को 6 वर्ष एवं एससी/एसटी को 8 साल की छूट दी जाएगी।

क्या है चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में चरण 1 और चरण 2 की परीक्षा शामिल है। एसएसए के लिए पहले चरण की परीक्षा में 600 अंकों के प्रश्न होंगे और समय अवधि 2 घंटे 30 मिनट है। एसएसए के लिए दूसरे चरण में कंप्यूटर डाटा एंट्री टेस्ट है। स्टेनोग्राफर के लिए प्रथम चरण की परीक्षा में 800 अंकों का प्रश्न शामिल होगा और परीक्षा की अवधि 2 घंटे 10 मिनट है। दूसरे चरण में स्टेनोग्राफी टेस्ट होता है। अधिक जानकारी के लिए विभाग का नोटिफिकेशन देख लें।

कैसे करें आवेदन
इच्छुक तथा योग्य उम्मीदवार ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध लिंक, एसएसए और स्टेनो पदों के लिए आवेदन पर जाएं। अपने विवरण का उपयोग करके लॉग इन करें और आगे बढ़ें। इसके बाद आवेदन पत्र भरें। सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें, फिर आवेदन शुल्क जमा करें। अंत में आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट निकाल लें।

  • 26 अप्रैल, 2023 रखी गई है ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
  • 18 वर्ष निर्धारित की गई है न्यूनतम आयुसीमा। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट मिलेगी

क्या है योग्यता
सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास ग्रेजुऐशन की डिग्री के साथ ही 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी टाइपिंग की स्किल होनी चाहिए। यदि स्टेनोग्राफर पदों के लिए योग्यता की बात करें तो 12वीं पास के साथ ही डिक्टेशन – 10 मिनट- 80 शब्द प्रति मिनट एवं ट्रांसक्रिपिशन – 50 मिनट (इंग्लिश) / 65 मिनट (हिंदी) की स्किल जरूरी है।

Related Articles

Back to top button