राष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

GK Questions: दुनिया का वह कौन-सा जीव है, जिसकी पांच आंखें हैं?

आज के समय में हर कोई किसी न किसी परीक्षा की तैयारी जरूर करता रहता है। कोई भी प्रतियोगिता परीक्षा को पास करना आसान नहीं होता यह कोई बच्चों का खेल नहीं है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कई परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। यहां अच्छे-अच्छे भी पास नहीं होते हैं। यहां तरह-तरह के घुमा घुमा के प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके जवाब देना यूं ही आसान नहीं होता आज हम कुछ ऐसे ही प्रश्न कराएं जो शायद किसी परीक्षा में काम आ जाए हमें पूरा यकीन तो नहीं है। कि यह परीक्षा में पूछे जाएंगे लेकिन हमें यकीन है कि शायद यह सवाल पूछे जा सकते हैं। अगर आप भी किसी न किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। किसी ना किसी परीक्षा के कैंडिडेट हैं इन सवालों को जरूर से जरूर पढ़ें।

आज के दौर में हर युवा सरकारी नौकरी के लिए परेशान रहता है। वह चाहता है कि उसे सरकारी नौकरी मिले और वह अपने परिवार का अच्छे से ध्यान रखें। सरकारी नौकरी के लिए कई तरह के एग्जाम हो से गुजरना पड़ता है। जैसे पहले लिखित परीक्षा फिर इंटरव्यू स्तर के कई स्टेटस हमारे सामने आते हैं। इंटरव्यू में कई बार अजीबोगरीब सवाल पूछे जाते हैं। जिनका जवाब हमारे दिमाग में आता ही नहीं है आज हम ऐसे ही कुछ प्रश्न लेकर आए हैं। जो कि आपको उस इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं और आपके काम आ सकते हैं। तो जरूर पढ़ें यह सवाल और जान इनके जवाब…

सवाल 1- किस व्यक्ति का दिल एक मिनट में 156 बार धड़क चूका है?

जवाब- नील आर्मस्ट्रांग ने चन्द्रमा पर अपना बायां पैर पहले रखा था उस समय उनका दिल 1 मिनट में 156 बार धड़क रहा था.

सवाल 2- भारत की प्रथम महिला IAS ऑफिसर कौन थी?

जवाब- अन्ना रामजन मल्होत्रा.

सवाल 3- ऐसा कौन सा फूल है जिसका वजन 10 किलो तक होता है?

जवाब- रेफ्लेसिया. (रेफ्लेशिया फूल मुख्य रूप से मलेशिया और इंडोनेशिया में पाया जाता है)

सवाल 4- मच्छर को सबसे ज्यादा कौन सा रंग पसंद होता है?

जवाब- पसीने में लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड तथा अमोनिया जैसे तत्व होते हैं और जो मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करते हैं. एक शोध के मुताबिक मच्छरों में देखने और रंगों की पहचान करने की भी क्षमता होती है. ये लाल, नीले, जामुनी तथा काले जैसे रंगों को आसानी से पहचान लेते हैं.

सवाल- 5. राष्ट्रीय वनस्पति उद्यान कहां स्थित है?

जवाब- कोलकाता .

सवाल- 6. कौन सा फूल 12 साल में एक ही बार खिलता है?

जवाब- नीलकुरिंजी का फूल 12 साल में एक बार खिलता है. ये फूल खुबसूरत केरल राज्य के मुन्नार में हर 12 साल में खिलता है. इस फूल का नाम नीलकुरिंजी. केरल की स्थानीय भाषा में नीला का तात्पर्य रंग से है और कुरिन्जी फूल का स्थानीय नाम है. इस फूल को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से लोग यहां आते हैं.

सवाल- 7. कौन सी नदी अपना रंग बदलती रहती है?

जवाब- इस नदी का नाम है कैनो क्रिस्टल्स, जो कोलंबिया में बहती है. इस नदी की खासियत ऐसी है कि यह हर मौसम के साथ अपना रंग बदलती हैं.

सवाल- 8. हवा हमे दिखाई क्यों नहीं देती ?

जवाब- हवा में मूल रूप से नाइट्रोजन और ओक्सीजन मौजूद होती है ये पारदर्शी गैस हैं और जब इनपर प्रकाश की किरणें पड़ती हैं तो वो प्रतिबिम्बित नहीं होती है जिसके कारण हवा हमें दिखाई नहीं देती.

सवाल- 9. पृथ्वी पर सबसे गहरा स्थल कौन सा है?

जवाब- मृत सागर या डेड सी.

सवाल- 10. संसार का सबसे बड़ा कछुआ कहां पाया जाता है?

जवाब- गैलापागोस द्वीपसमूह के सात द्वीपों पर पाया जाने वाला गैलापागोस कछुआ या गैलापागोस विशाल कछुआ (Galápagos Tortoise) संसार का सबसे बड़ा कछुआ है.

दुनिया का वह कौन-सा जीव है, जिसकी पांच आंखें हैं?

मधुमक्खी

Related Articles

Back to top button