ऑटोमोबाइलबिजनेस

89 साल पहले सिर्फ 18 रुपये में मिलती थी साइकिल, 1934 का पुराना बिल आया सामने देखें

जमाना कभी वापस नहीं आ सकता है किंतु पुराने जमाने से जुड़ी हुई चीजों को लोग आज भी संजो कर रखते हैं। जो उस जमाने की याद हो तरोताजा कर देती है। जिस प्रकार बीते जमाने की कुछ इमारतें आज भी पुराने दौर की याद दिला देती है। उसी तरह कुछ चीजें जैसे बर्तन गाड़ी और ज्वेलरी उस पर का वक्त महसूस करा ही देती है। यही कारण है कि पुराने जमाने से जुड़ी हुई चीजों को बेहद ही संभाल कर रखते हैं। सोशल मीडिया पर आए दिन की यादों को ताजा करते हुए चीजों का वीडियो और फोटो वायरल होता है। जिन्हें देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। हाल ही में 88 साल पुराने एक बिल वायरल हो रहा है। जो साइकिल का है, जिसकी कीमत मात्र ₹18 थी।


साईकिल महज ₹18 में मिला करती थी

एक दौर था जब साइकिल का बोलबाला हुआ करता था किंतु, बदलते हुए जमाने में इंसानों की ख्वाहिश ही बदल गई और साइकिल का दौर भी अब साइकिल की जगह बाइक ने ले ली है। एक वक्त था जब यही साईकिल महज ₹18 में मिला करती थी, किंतु अब वह जमाना जा चुका है आज के वक्त में कई तरह की साइकिलें मौजूद है। जो अपनी काबिलियत के दम पर काफी पैसे कमा रही है। इसी कड़ी में साइकिल का एक पुराना बिल लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित कर रहा है। जिसे देखकर यकीन कर पाना खुद की आंखों पर विश्वास नहीं होता है।

1934 में आने वाली साइकिल का बिल है

असल में यह बिल तकरीबन 88 वर्ष पुराना है। जो कि वर्ष 1934 में आने वाली साइकिल का बिल है। जिसे देखकर लोग पुराने जमाने की बातों को याद कर रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस फोटो को शेयर किया गया। जिसको देखकर लोग काफी हैरान है। पोस्ट शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा है कि अभी मिला 90 साल पुरानी साइकिल का एक बिल जो महज ₹18 का है। मैं मानता हूं कि उस वक्त ₹18 रुपए 18000 के बराबर है। क्या मैं सही हूं? इस बिल को पिछले वर्ष 19 नवंबर को शेयर किया गया था।

Related Articles

Back to top button