शिक्षा/नौकरी

MP Patwari Bharti Pariksha: मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती की परीक्षा आज, सामने आई बड़ी अपडेट

MP Patwari Exam 2023: मध्य प्रदेश के जो युवा पटवारी भर्ती के लिए आवेदन कर चुके हैं उनके लिए महत्वपूर्ण सूचना! दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार के विभागों में ग्रुप 2 सब-ग्रुप 4 के अंतर्गत पटवारी व अन्य के 9,000 से अधिक पदों की लिए भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया के परीक्षा का आयोजन मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मण्डल (MPESB) द्वारा कल यानी बुधवार, 16 मार्च से आरंभ हो गया. एमपी बोर्ड द्वारा इस भर्ती परिक्षा में काम आने वाले एडमिट कार्ड को 6 मार्च 2023 को ही जारी कर दिया था जिसके परीक्षा का आयोजन कल से शुरू हुआ है. इस एडमिट कार्ड व परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर अभ्यर्थी विजिट कर सकते हैं साथ ही एडमिट कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं.

आपको बता दें कि एमपीईएसबी द्वारा सहायक संपरीक्षक, पटवारी और अन्य पदों के लिए जारी भर्ती अभियान के तहत परीक्षा के विषय में कई आदेश व अनुचित साधन (Unfair Means UFM) के निर्देश जारी किए गए हैं. जिससे सारे अभ्यर्थियों को स्वीकृत करना होगा और उन नियमों का पालन भी करना होगा. तो चलिए इन नियमों के बारे में विस्तार से जानते हैं–
•अभ्यर्थी आवंटित पाली के लिए निर्धारित समय से कम से कम 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुचें.
•अपने साथ एक काला बॉल पेन, डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड का प्रिंट-आऊट और एक फोटो आइडी अवश्य साथ ले जाएं.
•किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, रफ पेपर, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, आदि नहीं ले जा सकेंगे। इन्हें रखना अनुचित साधन (UFM) माना जाएगा.
•परीक्षा के दौरान चिल्लाना, बोलना, कानाफूसी करना, इशारे करना व अन्य परीक्षार्थियों से किसी भी प्रकार का संपर्क करना UFM माना जाएगा.
•प्रतिबंधित सामग्री पाए जाने पर परीक्षार्थी द्वारा उसे सौपने से इंकार करने पर या उसे स्वयं नष्ट करने या उपयोग करने पर UFM माना जाएगा.
•नकल से सम्बन्धित दस्तावेजों/प्रपत्रों पर हस्ताक्षर से मना करना और सक्षम अधिकारी के निर्देशों की अवज्ञा करना भी UFM माना जाएगा.
•परीक्षा में लगे कर्मचारियों या अधिकारियों को परेशान करना, धमकाना और शारीरिक चोट पहुंचाना भी UFM माना जाएगा.

Related Articles

Back to top button