शिक्षा/नौकरी

कर्मचारियों शिक्षकों के लिए होली का तोहफा, होली से पहले होगी वेतन में 15 फीसदी वृद्धि! इस दिन से मिलेगा लाभ

Employees Salary Hike : शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण खबर! जल्द ही होली के तोहफे के रुप में उनके खाते में सैलरी का भुगतान किया जाने वाला है. इतना ही नहीं खबर यह भी है कि उनके वेतन में वृद्धि की उम्मीद है. इसके लिए निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. इसके पीछे का महत्वपूर्ण कारण यह है कि इस विषय पर कर्मचारी काफी समय से मांग कर रहे थे. इसीलिए इसपर बैठक भी आयोजित की गई थी जिसमें हजारों शिक्षकों कर्मचारियों के वेतन में 15 फ़ीसदी वृद्धि पर हरी झंडी मिल गई है. यानी की मंजूरी मिल गई है.

आपको बता दें कि एनआईओएस सत्र 2017-19 में d.El.Ed प्रशिक्षित जिलों के कई हजारों शिक्षक 15% वेतनमान वृद्धि का लाभ उठा सकते हैं. जिसके लिए डीईओ की बैठक मुजफ्फरपुर में आयोजित की गई थी. जिसके परिणामस्वरूप डीईओ द्वारा वेतन भुगतान के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि होली से पहले शिक्षकों के खाते में वेतन में इज़ाफा देखने को मिल सकती है. जो की 25 से 30 हजार रुपए तक हो सकता है. मुजफ्फरपुर डीईओ अजय कुमार सिंह द्वारा वृष्टि के साथ-साथ वेतन भुगतान के निर्देश जारी कर दिए गए है.
दरअसल, इससे पूर्व बकाया एरियर के भुगतान की मांग के विषय में शिक्षण संगठन द्वारा DEO स्थापना कार्यालय में जमकर प्रदर्शन किया गया था. साथ ही शिक्षकों द्वारा कामकाज बंद करने और कर्मचारियों को बाहर निकाल कर मेन गेट में ताला भी लगा दिया था. बता दें कि एरियर भुगतान पर जमकर हुए विरोध प्रदर्शन के बाद डीईओ की अध्यक्षता में शिक्षक संघ के साथ बैठक आयोजित किया गया था. जिसमें भुगतान पर मंजूरी मिल गईं है. इसमें शिक्षक संगठन में टीईटी, एसटीईटी और तेज नियोजित शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सहित अन्य भी सम्मिलित थे.
जानकारी के लिए बता दें कि बिहार में नियोजित शिक्षकों को 15 फीसद वेतन इजाफे से लाभान्वित होंगे. साल 2000 के 1 जनवरी से शिक्षकों को बने हुए वेतन का लाभ दिया जा रहा है. साथ ही सरकार की ओर से सभी कोटि के आयोजित शिक्षकों को पुस्तकालय अध्यक्ष को एक अप्रैल 2021 से 15 फीसद वृद्धि का संकल्प सरकार की शिक्षा विभाग द्वारा 29 अगस्त 2020 को ही जारी कर दिया गया था. हालांकि, इसके लिए लाभ 1 जनवरी से उपलब्ध हुआ था. बता दें कि नियोजित शिक्षकों को हर माह वेतन दिए जा रहे थे परंतु बढ़े हुए वेतन का लाभ नहीं दिया गया था. इसी के कारण अब उनके लिए 15 फीसद की बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है. इतना ही नहीं उन्हें एरियर भी प्रदान किया जाएगा. जिस पर जल्द फैसला लेने की उम्मीद जताई जा रही है.
इससे पूर्व ‘समान काम समान वेतन’ के मुद्दे पर शिक्षक कब से संघर्ष कर रहे हैं. बता दें कि सरकार की तरफ से नियोजित शिक्षकों को 15% वेतन में बड़ोत्तरी का लाभ प्रदान किया जाएगा. इसी वजह से 15 फीसद वृद्धि के मामले में शिक्षक द्वारा उनकी समस्या विभागों से अवगत कराई गई थीं. जिस पर उनके पे फिक्सेशन स्लिप अब डिजिटल हस्ताक्षर से निर्गत किए जाने के साथ साथ अन्य प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है.

Related Articles

Back to top button