शिक्षा/नौकरी

अगर छुट्टी वाले कर्मचारी को किया परेशान तो देना पड़ेगा 1 लाख रुपए जुर्माना, जाने ये नया नियम

New HR Rules: कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर. अब छुट्टी वाले दिन कलीग्स के कॉल्स से भी छुट्टी साथ ही पुरा समय आपके परिवार के साथ बिताने का मौका. दरअसल, एक बड़ी कंपनी फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफार्म ड्रीम 11 (Dream11) ने खास रूल बनाया है. जिसके तहत आप छुट्टी के दिन ड्रीम 11 के कर्मचारियों को छुट्टी के दिन ऑफिस के काम के लिए कॉल नहीं किया जा सकेगा. और इससे उनकी प्राइवेसी भी भंग नहीं होगी.

आपकों बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ड्रीम 11 ने एक नई पॉलिसी लागू की है जिसका नाम अनप्लग पॉलिसी (Unplugged Policy) है. इस पॉलिसी के अनुसार किसी कर्मचारी को छुट्टी के दिन अगर कंपनी के सह कर्मचारियों द्वारा डिस्टर्ब किया जाता है तो परेशान करने वाले को 1,200 डॉलर यानी करीब 1 लाख रुपये बतौर जुर्माना देना होगा. इसके साथ ही कंपनी अपने सभी कर्मचारियों को एक साल में 7 दिन की अनिवार्य लीव देती है. यह सभी कर्मचारियों को लेना अनिवार्य है. इससे सभी इंप्लाइज को रिफ्रेश होने का मौका मिलेगा.
Dream11 के को फाउंडर भावित सेठ और हर्ष जैन ने कहा कि कि कंपनी ने यह नया नियम कर्मचारियों की निजता का ध्यान में रखते हुए लागू किया है. इसके साथ ही कंपनी का इस नियम के जरिए यह लक्ष्य है कि किसी भी एक कर्मचारी पर हमारी निर्भरता न रहे. साल में 7 दिन सभी कर्मचारियों को अनिवार्य छुट्टी पर भेजा जाएगा. इस दौरान अगर कोई सह कर्मचारी उसे इंप्लाई को कॉल करता है तो उसे 1,200 डॉलर यानी करीब 1 लाख रुपये बतौर जुर्माना देना पड़ेगा.
यह ड्रीम 11 की नई अनप्लग पॉलिसी (Unplug Policy) कंपनी के कर्मचारियों को बहुत पसंद आ रही है. कर्मचारियों के अनुसार 7 दिन की अनिवार्य छुट्टी से उन्हें अपना दिमाग रिफ्रेश करने को मिलेगा और वह नई ऊर्जा के साथ अपनी कंपनी के लिए काम कर पाएंगे. इसके साथ ही छुट्टी वाले दिन उन्हें बिना किसी टेंशन के अपने परिवार और दोस्तों के साथ टाइम बिताने को मिलेगा.

Related Articles

Back to top button