एग्जाम न्यूज़शिक्षा/नौकरी

अग्निपथ योजना को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, अब ये लोग भी बनेंगे परीक्षा का हिस्सा जानिए नए बदलाव

अग्निपथ योजना मोदी सरकार ने पिछले साल जल थल एवं वायु तीनों सेनाओं के लिए जवानों की भर्ती की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए थे अग्निपथ योजना की घोषणा की थी इसके साथ ही NDA सरकार ने भर्ती नियमों में भी कुछ बदलाव किए थे. केंद्र सरकार ने अब अग्निपथ योजना के तहत भर्ती नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है यह नियम के मुताबिक आईटीआई यानी औद्योगिक परीक्षण संस्थाओं एवं पॉलिटेक्निक के पास युवाओं को भी मौका मिलेगा इससे प्री स्किल्ड युवाओं को भी विशेष प्रोत्साहन मिलेगा इसके साथ ही ट्रेनिंग टाइम भी अब होगी काम

अब से इन लोगों को भी मिलेगा फायदा

पिछले साल सरकार ने अग्निवीर योजना को लागू किया था और सरकार ने अग्नीपथ भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्रता मापदंड को भी बढ़ाया था अब प्री स्किल्ड युवा भी सेना का हिस्सा बन सकते हैं भर्ती में शामिल हो सकते हैं नए नियमों के मुताबिक ITI और पोलटेक्निक के पास आउट निकल ब्रांज में आवेदन कर सकते हैं. हालांकि युवाओं को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा. इस बड़े बदलाव के बाद अब बड़ी संख्या में युवा उम्मीदवार अग्निपथ योजना में शामिल हो सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू अग्निवीरों के लिए

अग्नीपथ योजना के अनुसार भारतीय सेना अग्निवीरों की प्रक्रिया के लिए 16 फरवरी से रजिस्ट्रेशन को शुरू कर दिया है इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार अग्निपथ भर्ती वर्ष 2023-24 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च तय की गई है इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अग्निवीर जनरल, ड्यूटी टेक्निकल, क्लर्क स्टोर, कीपर , ट्रेड्समैन पदों पर भर्ती की जाएगी. अगर चयन प्रक्रिया में बदलाव के बाद उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी और इसके बाद उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और फिर लिखित परीक्षा 17 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button