शिक्षा/नौकरी

PM Shree Yojana: 14,000 से अधिक स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा, जानें पूरी योजना

विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर! दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम श्री योजना की शुरुवात कर दी है. इसके तहत प्रधानमंत्री पुराने स्कूलों को नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने की तैयारी कर रहे हैं. इस योजना के दौरान पूरे भारत देश में 14 हजार स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा. बता दें कि यहां सभी माॅडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी.

आपको बता दें कि पीएम श्री योजना के माध्यम से पूरे भारत में 14 हजार 500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा. किए गए स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका लाया जाएगा. जिसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. पीएम श्री योजना के माध्यम से पुराने स्कूलों के ढांचे को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बनाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक देश के हर ब्लाॅक में कम से कम एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी. इस योजना के साथ देश के प्रत्येक जिलों के एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को भी जोड़ा जाएगा.
पीएम श्री योजना का उद्देश्य भारत के पुराने स्कूलों का अपग्रेडेशन करना है. स्कूलों को नया स्वरूप प्रदान कर बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जाएगा. योजना के तहत अपग्रेड किए गए पीएम श्री स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक दिखाई देगी और यह अनुकरणीय स्कूलों की तरह काम करेंगे. इसके साथ ही अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी किया जाएगा. पीएम श्री योजना के माध्यम से अब गरीब बच्चे भी स्मार्ट स्कूलों से जुड़कर बेहतर अध्ययन कर सकेंगे. इन स्कूलों का उद्देश्य केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, अध्ययन और संज्ञानात्मक विकास करना होगा.

Related Articles

Back to top button