राष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

School Holidays February 2023 : फरवरी महीने 8 दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखे पूरी लिस्ट

देश के बहुत से राज्यों में अभी भी ज़बरदस्त ठंड पड़ रही है। वहीं जनवरी के महीने में ज़्यादातर उत्तर भारत के राज्यों में स्कूलों का अवकाश घोषित किया गया है। वहीं कई स्कूलों में समय परिवर्तन किया गया है। प्रदेश द्वारा जारी किए गए आदेशों में स्कूलों में को खोलने के लिये तथा कुछ स्कूलों को अभी भी ठंड की वजह से बंद रखने का आदेश दिया गया है। वही महीने में पड़ने वाली छुट्टी का ऐलान किया गया है। तो आइए जानते हैं कि फ़रवरी के महीने में कितनी छुट्टी होने वाली है।

फ़रवरी में अवकाश
फ़रवरी के महीने में 4 रविवार के अवकाश होने वाले हैं। इसी के साथ स्कूल के कार्यालय भी बंद रहेंगे। यह साप्ताहिक रविवार का अवकाश 5 फ़रवरी, 12 फ़रवरी, 19 फ़रवरी और 26 फ़रवरी को है। वहीं रविवार अवकाश के अलावा भी इस महीने तीन छुट्टियाँ मिलने वाली है। इसमें बताया गया कि 14 फ़रवरी को वैलेंटाइन डे है। वहीं 15 फ़रवरी को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती होने वाली है। साथ ही 18 फ़रवरी को महाशिवरात्रि की भी छुट्टी रहने वाली है।

मिलेगी 8 दिनों को छुट्टी
अगर आप भी कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं। तो अब आपको 8 दिनों की छुट्टी मिलेगी। इसके लिए आप 12 फ़रवरी से 19 फ़रवरी तक इसकी प्लानिंग कर सकते हैं। क्योंकि 12 को संडे, 14 फ़रवरी को वैलेंटाइन डे, और 15 को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती, वहीं 18 को महाशिवरात्रि और 19 फ़रवरी को रविवार का अवकाश रहने वाला है। इसी तरह आप इन अवकाशों का लाभ उठाते हुए कहीं घूमने की भी प्लानिंग कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button