शिक्षा/नौकरी

Old Pension Scheme: बड़ी खुशखबरी पुरानी पेंशन योजना पर सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी रहत, जाने नया फैसला

पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर देशभर में कई चर्चाएं चल रही हैं, ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा कुछ कर्मचारियों को राहत की सांस मिली है. गवर्नमेंट जॉब करने वाले कुछ खास लोगों के लिए सरकार ने पुरानी पेंशन को बहाल करने का फैसला लिया है. आपको बता दें इस मामले पर दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला लिया है, हाई कोर्ट का कहना है कि सभी लोग चाहते हैं कि वह पुरानी पेंशन का फायदा उठाएं लेकिन फिलहाल के लिए कुछ खास लोगों को ही इसका लाभ उठाने को मिलेगा.

दिल्ली हाईकोर्ट ने सूचना देते हुए बताया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को पुरानी पेंशन योजना का फायदा उठाने को मिलेगा. इसके पीछे का कारण यह है कि यह सशस्त्र बल है इसलिए उन्हें और पेंशन की बहाली करने को मिलेगा. इसी वजह से पूर्व हजारों सैनिकों को लाभ मिलेगा.

इस फैसले का डिटेल कॉपी अब तक वेबसाइट पर लांच नहीं हुआ है लेकिन इससे इन खास लोगों को काफी फायदा होने वाला है. पुराने पेंशन योजना की बात की जाए तो इससे सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह आखरी ड्रोन सैलरी के आधार पर बनता है साथ ही इस में महंगाई दर बढ़ने से डीए में भी इजाफा होता है और जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तब भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.

Related Articles

Back to top button