शिक्षा/नौकरी

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, रिटायरमेंट की एज में 3 साल की वृद्धि

रिटायरमेंट को लेकर बड़ी खबर यह है कि अब सेवानिवृत्ति आयु में 3 वर्ष की वृद्धि संभव है. उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के लिए बड़ा फैसला लेने जा रही है आपको बता दें जहां एक तरफ देश भर में रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाने की मांग की जा रही है वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश शासन द्वारा इसके बारे में सोच लिया गया है.

रिटायरमेंट एज में 3 साल की वृद्धि

अब सेवानिवृत्ति होने की उम्र 62 से लेकर 65 करने की तैयारी की जा रही है. प्रशासन ने रिटायर होने की उम्र को 3 साल बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है. सूत्रों द्वारा अभी यह भी कहना सामने आ रहा है कि इसे 70 साल तक बढ़ाया जा सकता है.

डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की कड़ी निंदा की गई

आपको बता देंगे डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु को 62 से बढ़ाकर 65 करने के प्रस्ताव की कड़ी निंदा की गई है. साथ ही महानिदेशक चिकित्सा और स्वास्थ्य को अभ्यावेदन भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि प्रस्ताव इस धारणा पर आधारित है कि वरिष्ठ डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति कारण शासकीय अस्पताल में चल रहे हैं. पीजी पाठ्यक्रमों में डॉक्टरों की कमी देखी जा रही, है वशिष्ठ डॉक्टरों की कमी को देखते हुए सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाने का फैसला किया गया.

2020 की सेवा नीति जिम्मेदार है

डॉक्टरों की इस दशा के लिए दिसंबर 2020 में चालू की गई नई सेवा नीति बहुत जिम्मेदार है. डॉक्टरों के बड़े स्तर पर 3620 पद है जिस पर पहले से ही 5904 लोग काम कर रहे हैं. यदि एक स्तर पर उचित पदोन्नति की जाती है तो 916 रिक्तियां हमारे पास होंगी, और नई नियुक्ति संभव है. इसलिए सरकार को सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने का ख्याल छोड़ कर डॉक्टरों को पदोन्नति दिया जाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button