राष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

पुलिस विभाग के उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौक़ा, 37000 कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती

यूपी में युवाओं के लिए सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। उत्तरप्रदेश पुलिस में जीडी एवं फायरमैन में कुल 35700 ख़ाली पदों पर भर्ती होने जा रही है। यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती का नोटिफिकेशन 2023 जल्द ही जारी किया जाएगा। इसकी जानकारी ख़ुद यूपी सरकार के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने एक ट्वीट के ज़रिए दी है। मंत्री सुरेश खन्ना के ट्वीट के बाद लोगों में ख़ुशी है कि यूपी कांस्टेबल भर्ती की तैयारियाँ ज़ोरों se चल रही है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल के लिए क्या योग्यताएँ होनी चाहिये?

यूपी पुलिस में लंबाई कितनी होती है?
उत्तरप्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पद के लिये सामान्य, ओबीसी, एसटी,और एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168cm होनी ज़रूरी है।

सीना कितना होना चाहिए?
यूपी पुलिस में भर्ती होने के लिए सामान्य उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए 79cm से कम नहीं होना चाहिए।फुलाने के बाद सीना 84cm होना चाहिए। एसटी वर्ग के लोगों का सीना बिना फुलाए 77cm व फुलानेंके बाद 82cm होना आवश्यक है।

यूपी पुलिस में दौड़ कितनी होती है?
यूपी पुलिस में पुरुषों के लिए 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ होती है।वहीं महिलाओं के लिए 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ होती है।

यूपी पुलिस में कितने परसेंट लाने होंगे
यूपी पुलिस में भर्ती की परीक्षा पास करने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 40% नंबर लाने होंगे , वहीं एससी वर्ग को पास होने के लिये 35% मार्क्स चाहिए होते है।

यूपी पुलिस में भर्ती की उम्र सीमा
यूपी पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 22 वर्ष की होनी चाहिये, जबकि एससी,एसटी और ओबीसी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट मिलती है।

Related Articles

Back to top button