राष्ट्रीयशिक्षा/नौकरी

अब बुढ़ापा कटेगा आराम से, सरकार हर महीने देगी 5000 रुपए पेंशन, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

केन्द्र सरकार ने बुजुर्गों को मदद देने के लिए एक बहुत ही काम की योजना शुरू की थी। इस योजना का नाम है अटल पेंशन योजना। इस योजना के तहत जुड़े खाताधारकों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने एक हजार से 5000 रुपये तक पेंशन दिया जाता है। जिससे बुढ़ापे में लोगों को सहूलियत होती है। किसी के ऊपर आश्रित नहीं रहना पड़ता है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर इस योजना की शुरुआत की गई है। लेकिन अब इस पेंशन योजना में कुछ अहम बदलाव कर दिए गए हैं। किए गए बदलाव के बारे में जानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं…

कैसे मिलेगा फायदा
अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए जबसे जरूरी यह है कि आपका बैंक में खाता हो। यह बैंक खाता आधार कार्ड से भी जुड़ा होना चाहिए। इसके बाद आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान आपको आधार नंबर के साथ ही बैंक अकाउंट का डिटेल भी देना होगा। योजना के तहत पंजीकृत होने के बाद हर महीने इसका प्रीमियम स्वत: ही आपके खाते से कट जाए। इसके साथ ही आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। आपका एक पहचान पत्र भी होना चाहिए जिससे अपके पते की पुष्टि हो सके। अटल पेंशन योजना के तहत बहुत कम प्रीमियम देना होता है। यदि आपकी उम्र 18 साल है और प्रति माह आब 1,000 रुपये का पेंशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको महत 42 रुपए ही हर महीने जमा कराने होंगे। यदि आप पेंशन के रूप में 5,000 रुपये महीने लेना है तो फिर आपको प्रति माह 210 रुपए का प्रीमियम जमा कराना होगा। प्रीमियम की राशि उम्र के साथ बढ़ती जाएगी।

कौन ले सकता है इस योजना में शामिल
अटल पेंशन योजना के वर्तमान नियमों के तहत 18 साल से 40 साल तक के आयु के सभी भारतीय नागरिक इस योजना में पंजीकृत होकर लाभ ले सकते हैं। इसके लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस बचत बैंक में खाता खुलवाना होगा। और फिर अपने खाते को योजना के तहत पंजीकृत कराकर इस योजना से जुड़ सकते हैं।

अक्टूबर 2022 से एक नया नीयम जोड़ा
सरकार ने अपनी पॉपुलर योजना में कुछ बदलाव किये हैं। अभी तक इस योजना का लाभ कोई भी ले सकता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब इसमें एक बाध्यता लगा दी गई है। नए नियमों के तहत इस योजना से अब टैक्स टैक्सपेयर्स वंचित हो जाएंगे। यानी जो व्यक्ति इनकम टैक्स का भुगतान करता है। वो इस योजा का लाभ नहीं ले पायेगा। इससे पहले केंद्र सरकार की इस लोकप्रिय पेंशन योजना से जुडऩे में ऐसी कोई भी शर्त नहीं थी। हर कोई इस योजना से जुड़ सकता था। लेकिन सरकार ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि एक अक्टूबर 2022 के बाद कोई भी टैक्सपेयर अटल पेंशन योजना में शामिल होने का पात्र नहीं होगा। सरकार ने साथ ही ये भी कहा है कि इस योजना के तहत अगर कोई व्यक्ति इस तारीख को या इससे पहले टैक्सपेयर पाया जाता है तो उसका अटल पेंशन योजना के तहत संचालित खाता बंद कर दिया जाएगा और उस दिन तक जमा उसकी पेंशन राशि वापस कर दी जाएगी। मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा यह नोटिफिकेशन जारी किया है।

Related Articles

Back to top button