ऑटोमोबाइलबड़ी खबरमध्य प्रदेशराष्ट्रीयलाइफस्टाइल

गायों को पालने पर अब मिलेगा 900 रू माह, बिमार होने पर घर आएगी एंबुलेंस, देखे फटाफट योजना और करे अप्लाई

भरतीय हिन्दू संस्कृति के अनुसार हर घर पर एक गाय होना आवश्यक है साथ ही उसे माता का दर्जा दिया गया है तो वही गायों को लेकर राजनीति भी तेज होती रहती है। वही हाल ही मध्यप्रदेश सरकार ने गायों को लेकर कई योजना चलाई गई है वही उनके साथ ही उन्हें देखभाल करने से लेकर उनकें स्वास्थ्य पर भी शिवराज सरकार की पेनी नजर बनीं हुई है ऐसे आज बात करते सरकार की उस योजना की जो आपको दिलवाएं हर महीने 900 रुपये।

पशु एंबुलेंस सुविधा

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर एक योजना तैयार की जिसके तहत गायों व अन्य पशुओं के स्वास्थ्य के लिए 400 एंबुलेंस की शुरुआत की है जो आपके पशु का घर बैठे इलाज करने आएगी साथ ही एक टोल फ्री नंबर 1962 भी जारी किया है जिस पर पशु पालक काल करके सुविधा लाभ ले सकता है इसके साथ ही एंबुलेंस में एक डाक्टर भी मोजुद रहेगा जो पशु का इलाज करने के साथ उसे नजदीकी पशु हास्पिटल भी ले जाएगें।

सरकार देगीं 900 रुपए

साथ ही मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने एक और फैसला लिया है जिसमें वो हर महीने आपको 900 रुपये देगें ये रुपये उन किसानों को मिलेगें जो गायों का पालेगें साथ ही आर्गेनिक खेती करेंगे ऐसे किसानों को शिवराज सिंह चौहान की सरकार 900 रुपये देगी इसके साथ ही सरकार ने 22000 किसानों को पहली किश्त जारी भी कर दी है इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी वेबसाइट पर जाकर इस स्कीम के तहत खुद को रजिस्टर कराना होगा

गोबर भी बिकेगा

हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने गोबर खरिदने कि योजना शुरु की है जिसके बाद अब इसे मध्यप्रदेश सरकार भी जल्द लाने की तेयारी कर रही है। जिसके द्वारा गाय का गोबर भी खरीदने का प्लान बना रही है राज्य सरकार शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि वह प्रदेश भर में कई गोवर्धन प्लांट लगा कर गाय के गोबर सेसीएनजी बनाएंगे।

Related Articles

Back to top button