बड़ी खबरमध्य प्रदेश

Agniveer Bharti 2023: भोपाल में होगा अग्निवीर रैली भर्ती का आयोजन, उम्मीदवार इन बातों का रखें ध्यान

Agniveer Bharti 2023:मध्य प्रदेश में अग्निवीर उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल भारतीय सेना की ओर से 20 से 26 अगस्त के बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान पर अग्निवीर भर्ती रैली आयोजित होगी। रिपोर्ट के अनुसार अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर स्टोर कीपर एवं अग्निवीर ट्रेड्समैन की भर्ती के लिए रैली का आयोजन होगा। इसमें प्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा छिंदवाड़ा, हरदा, नर्मदापुरम, रायसेन, राजगढ़, बैतूल, सीहोर और विदिशा जिलों के पुरुष उम्मीदवार इस रैली में शामिल हो सकती हैं।

जानिए भर्ती की जानकारी

मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि रैली के दौरान अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर स्टोर कीपर और अग्निवीर ट्रेड्समैन की भर्ती होगी। साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के सिपाही फार्मा और सिपाही तकनीकी व नर्सिंग सहायक एवं सिपाही तकनीकी, नर्सिंग सहायक पशु चिकित्सा की भी भर्ती प्रक्रिया 26 अगस्त को आयोजित होगी।

उम्मीदवारों को किन बातों का ध्यान रखना है, जानिए

अग्निवीर उम्मीदवारों के लिए जरुरी है कि प्रवेश पत्र एवं सभी दस्तावेज के साथ आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी लेकर आना अनिवार्य है। वहीं उम्मीदवारों को भर्ती रैली के लिए प्रवेश पत्र पर अंकित तिथि के एक दिन पहले स्थल पर रात 11 बजे तक दिया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार इन अभ्यर्थियों की दौड़ रात के 1 बजे शुरू होगी। वहीं भर्ती के लिए आले वाले प्रतिभागियों को प्रवेश पत्र के साथ बताए गए सभी दस्तावेज लाना अनिवार्य है।

जानिए अग्निवीर भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि अग्निवीर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन लिखित परीक्षा से होता है। फिर एक फिजिकल टेस्ट किया जाता है। बता दें कि परीक्षा ऑब्जेक्टिव मोड में ऑनलाइन ली जाती है। परीक्षा में कुल 100 सवाल होते हैं। जिसमें अग्निवीर भर्ती परीक्षा में 50 सवालों के जवाब के लिए 1 घंटे का समय दिया जाता है। जबकि 100 सवालों के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित रहता रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा निगेटिव मार्किंग सिस्टम से आयोजित होती है। वहीं हर सही सवाल के लिए पूरे अंक दिए जाते हैं जबकि गलत जवाब पर 25 फीसदी अंक काटे जाते हैं।

Related Articles

Back to top button