बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP News : पीएम आवास योजना के तहत खाते में भेजी जाएगी 300 करोड़ की राशि, 1 लाख हितग्राहियों को आज बड़ा तोहफा देंगे सीएम शिवराज

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतगर्त मध्य प्रदेश में हितग्राहियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल प्रदेश के मुख्यमंत्री आज 1 लाख से अधिक हितग्राहियों को महत्वपूर्ण लाभ देने जा रहे हैं। जिसके तहत आज दोपहर 3:00 बजे 70000 हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार 30,000 से अधिक हितग्राहियों के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से योजना की राशि भेजी जाएगी।

सिंगल क्लिक के माध्यम से वितरित की जाएगी 300 करोड़ की राशि

बता दें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार दोपहर 3:00 बजे रविंद्र भवन से वर्चुअल हितग्राहियों को 300 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे। जिसके तहत 30000 से अधिक हितग्राहियों को प्रथम किस्त, द्वितीय और तृतीय किस्त की राशि का भुगतान होगा। वहीं मुख्यमंत्री लाभार्थियों से सीधा संवाद भी करेंगे। रिपोर्ट के अनुसार नगरीय विकास और आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह भी कार्यक्रम में रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार योजना के तहत केंद्र सरकार देश के सभी निम्न वर्ग, पिछड़े वर्ग और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को खुद का मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसमें मध्यम वर्ग के लोगों को सहायता देती है। इस योजना का लाभ यह उन हितग्राहियों को दिया जाता है जिनके पास कच्चे मकान हैं। या उन्हें जिनके पास खुद का मकान नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री आवास योजना है। वहीं इसको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से भी जाना जाता है। शहरी क्षेत्रों की बात करें तो वहां प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी कहा जाता है।

14 अगस्त तक प्रदेश में विकास पर्व

रिपोर्ट के अनुसार पूर्व 16 जुलाई से 14 अगस्त तक प्रदेश में विकास पर्व जारी है। इसके तहत 2 करोड़ से अधिक विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन हो रहे हैं। इसका लाभ धार, पन्ना, रतलाम, बड़वानी, ग्वालियर, गुना और बालाघाट के लोगों को प्राप्त होगा। वहीं विभिन्न योजनाओं में शामिल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों के सम्मेलन करवाते हुए उन्हें महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। कहा गया है कि जिन हितग्राहियों के मकान अब तक तैयार नहीं हुए जल्द से जल्द उनके मकान तैयार करने के निर्देश जारी हुए।

Related Articles

Back to top button