बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Patwari Exam: जल्द हटेगी पटवारी भर्ती पर लगी रोक! हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए अपडेट

MP Patwari Exam:मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा पर विवाद जारी है। इसी बीच प्रदेश में पटवारी भर्ती परीक्षा (Madhya Pradesh Patwari) पर रोक लगाने पर हाईकोर्ट ने सोमवार को प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है। दरअसल सुनवाई के दौरान कोर्ट में याचिकाकर्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री को परीक्षा पर रोक लगाने का अधिकार नहीं है। आगे कहा कि वे सिर्फ राजनीतिक फायदे के लिए इस तरह का ऐलान कर रहे हैं। वहीं हाईकोर्ट ने सरकार और चयन मंडल से इसपर जवाब मांगा है।

बता दें कि पिछले दिनों पटवारी भर्ती परीक्षा पर लग रहे गड़बड़ी के आरोपों के बाद शिवराज सरकार ने इसपर रोक लगाया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 30 जून को जब इस परीक्षा के नतीजे जारी हुए तो घोटाले की बात उजागर हुई। रिपोर्ट के अनुसार पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले दस में से 7 कैंडिडेट एक ही सेंटर से थे। वहीं मामला सामने आने के बाद उम्मीदवारों ने सवाल खड़े किए। साथ ही भर्ती प्रक्रिया की पारदर्शिता पर शंका जाहिर किया है। इसी के बाद मामला बढ़ने पर इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

जानिए कोर्ट ने इस पर क्या दलील दी है

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हाईकोर्ट में EWS कोटे से परीक्षा पास करने वाले प्रयाग राज की तरफ से सीनियर एडवोकेट आदित्य सांघी ने पक्ष रखते हुए वकील ने कोर्ट में कहा कि परीक्षा पर रोक लगाने का अधिकार सीएम को नहीं। आगे कहा कि ये काम परीक्षा कंडक्ट कराने वाले अध्यक्ष या सचिव को है। वहीं आगे कहा कि सीएम अपने राजनीतिक फायदे के लिए इस तरह के ऐलान कर रहे हैं।

एक ही सेंटर से पास हो गए 7 टॉपर जानिए

बता दें कि एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 के रिजल्ट आने के बाद इस पर कई सवाल उठे। रिपोर्ट के अनुसार पटवारी परीक्षा के टॉप 10 टॉपर्स में से सात टॉपर ग्वालियर के एनआरआई कॉलेज के निकले। हालांकि इस रिजल्ट को कैंडिडेट्स ने स्वीकार नहीं किया है। वहीं गड़बड़ी का आरोप लगा दिया। कहना था कि इन कैंडिडेट्स ने एग्जामिनेशन फॉर्म हिंदी में साइन किया और इन्होंने क्वैश्चन पेपर इंग्लिश में उत्तर दिए।

कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा की तारीख बढ़ाने की हुई मांग, जानिए

दूसरी तरफ कर्मचारी चयन मंडल पर पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी धरने पर बैठे हैं। दरअसल अभ्यर्थियों का मांग है कि कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाई दी जाए। जबकि 10 जुलाई को आखिरी तारीख निकल निकाली जा चुकी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 5 दिनों तक कर्मचारी चयन मंडल का सर्वर डाउन होने से बड़ी संख्या में उम्मीदवार अप्लाई नहीं कर पाए। वहीं पहले मंडल की तरफ से अभ्यर्थियों को आवेदन तारीख बढ़ाने के बारे में कहा गया था लेकिन तारीख अब तक नहीं बढ़ाई गई है।

Related Articles

Back to top button