बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Weather Today: सावधान! मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानिए किन जिलों में है ज्यादा खतरा!

MP Weather Today: मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में मानसून अभी भी एक्टिव है। वहीं प्रदेश भर मे लगातार बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। बता दें कि मौसम विभाग ने गुरुवार को भी मध्य प्रदेश के 15 जिलों में अलर्ट जारी किया। वहीं छत्तीसगढ़ में भी बारिश की बौछारें पड़ेंगी। इतना ही नहीं मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से अब डैम के गेट खोले जा रहे हैं। वहीं इस दृश्य का नजारा लेने और पिकनिक मनाने बड़ी संख्या में लोग वहां जा रहे हैं। तो दूसरी तरफ कई जिलों में भारी बारिश से लोगों बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं आज यानी गुरुवार को किन जिलों में होगी झमाझम बारिश और किन जिलों में सुहाना मौसम रहेगा।

मध्य प्रदेश इन जिलों में मौसम विभाग का भारी बारिश का अलर्ट

बता दें कि मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में आज अति भारी बारिश होने की आशंका जताई है। जिसमें सीहोर, रायसेन, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, रतलाम, और उज्जैन में जिलों का नाम शामिल है। इतना ही नहीं इन जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी है। बता दें कि नरसिंहपुर और छिंदवाड़ा में भी गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुरुवार को भी मौसम विभाग ने विदिशा, भोपाल, शाजापुर, आगर-मालवा, खंडवा, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, मंदसौर, नीमच, सिवनी और बालाघाट में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

इन जिलों में होगी हल्की बारिश, मौसम रहेगा सुहाना

वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने गुरुवार को कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इस कारण इन जिलों में मौसम सुहाना होगी। बता दें कि इन जिलों में गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले का नाम शामिल है।

खोले गए बांध के पांच गेट, जानिए रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जबलपुर में जारी झमाझम बारिश से नर्मदा नदी का जल स्तर उपर तक आ गया है। वहीं बुधवार को संस्कारधानी जबलपुर के बरगी बांध के पांच गेट खोल दिए गए। बता दें कि जबलपुर संभाग के कैचमेंट एरिया में बारिश के वजह से जलस्तर बढ़ने के कारण 0.80 मीटर ऊंचाई तक पांच गेट खोले दिए गए। वहीं जिला प्रशासन ने निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत किया है। इतना ही नहीं प्रशासन ने नर्मदा किनारे रहने वाले लोगों से अपील की है कि नर्मदा किनारों से दूरी बनाकर रखें। वहीं विभाग के मुताबिक मां नर्मदा में पांच से 6 फुट तक जलस्तर बढ़ने की संभावना है।

जानिए छत्तीसगढ़ का हाल

दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ राज्य के मौसम की बात करें तो प्रदेश में मानसून एक्टिव दोबारा से एक्टिव हो गया है। वहीं मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश भर में गरज-चमक के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत किया है। रिपोर्ट के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेशभर में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button