बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Pensioners : रिटायर्ड कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए बड़ा अपडेट, इस महीने से DA-DR में 5% की बढ़ोत्तरी संभव, मिली सहमति, पेंशन राशि में होगी बढ़ोत्तरी

DR Hike, MP Pensioners DR Hike : शिवराज सरकार कर्मचारियों को बढ़ोत्तरी का तोहफा दिया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। हालांकि पेंशनर्स को बड़ा झटका मिला है। दरअसल उनके पेंशन में फिलहाल बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार पेंशन में बढ़ोत्तरी जुलाई महीने से हो सकती है। इस संबंध में सहमति की मांग की गई लेकिन इसको नकार दिया गया है। इतना ही नहीं प्रदेश के पेंशनर्स को 6 महीने के महंगाई राहत का बड़ा नुकसान हुआ।

जनवरी में 5% पर लिया गया था निर्णय

बता दें कि शिवराज सरकार ने जनवरी 2023 से पेंशनर्स के महंगाई राहत में 5 प्रतिशत बढोत्तरी का निर्णय लिया था। वहीं छत्तीसगढ़ सरकार से भी सहमति मांगी गई थी। इसी बीच 2 दिन पहले छत्तीसगढ़ के वित्त विभाग के सचिव ने पत्र लिखकर जुलाई से महंगाई राहत बढ़ाने की सहमति दे दी है। लेकिन जनवरी से पेंशनर्स के महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी नहीं होगी। वहीं इसका नुकसान पेंशनर्स को उठाना होगा।

मीडिया रिपोर्टके अनुसार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के साथ ही प्रदेश के पेंशन भोगियों को शिवराज सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी थी। दरअसल उनके महंगाई राहत में जनवरी से बढ़ोत्तरी का फैसला किया था। छत्तीसगढ़ सरकार से भी इसको लेकर सहमति की मांग की गई थी। वहीं राज्य पुनर्गठन अधिनियम की धारा 49 के तहत महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी के लिए राज्य की सहमति जरुरी है।

इसी क्रम में 2 अगस्त को छत्तीसगढ़ के वित्त विभाग के अवर सचिव इंद्र प्रकाश अत्री ने मध्य प्रदेश के वित्त सचिव को पत्र भेजा था। जनवरी 2023 से 38 फीसद DR बढ़ाने की सहमति की मांग की गई थी। ऐसे में जुलाई 2023 से 5% महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी पर सहमति व्यक्त की जा रही है। इसी के तहत जल्द ही कर्मचारियों को डीए-डीआर का लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button