बड़ी खबरमध्य प्रदेश

CM Shivraj Gifts to MP Farmers: किसानों के लिए खूशखबरी, अब नहीं लगेगा ब्याज, सीएम शिवराज ने अधिकारियों को जारी किए निर्देश, CM कृषक ब्याज माफी योजना पर जानिए हर अपडेट

CM Shivraj Gifts to MP Farmers : एमपी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। बता दें कि अब समर्थन मूल्य पर उपज विक्रय के बाद किसानों को जिस दिन भुगतान होगा ठीक उसी दिन से ऋण खाते में रकम जमा मान ली जाएगी। अब किसानों के खाते में बकाया नहीं नजर आएगा। साथ ही उन्हें ब्याज भी नहीं देना होगा। लाखों किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा करते हुए नागरिक आपूर्ति निगम किसानों से कटौती के संबंध में खबर आ रही है। जानकारी के लिए बता दें कि धनराशि प्राथमिक कृषि सहकारी समिति को देने में कितनी भी देर करे लेकिन समर्थन मूल्य पर विक्रय के बाद अब किसानों को जिस दिन भुगतान की जाएगी और उसी दिन से उनके खाते में राशि जमा मान ली जाएगी।

किसानों को उठान पड़ता है आर्थिक नुकसान- शिवराज सिंह चौहान

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा व्यवस्था बनाने के निर्देश मिलने के बाद सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी साझा की है। अधिकारियों ने कहा है कि किसान द्वारा समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के साथ ही सहमति के आधार पर भुगतान में से कुछ राशि ऋण के रूप में कटवाते है। आगे कहा कि जबकि बची हुई राशियों का भुगतान किसानों के खाते में किया जाता है लेकिन नागरिक आपूर्ति निगम से राशि मिलने में किसानों को देरी हो रही है। जिसके कारण उन्हें आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है।

सीएम शिवराज के निर्देश

जानकारी के लिए बता दें कि इतना ही नहीं किसानों के ऋण खाते में बकाया दिखाई देने के साथ ही निर्धारित अवधि तक ऋण ना चुकाने के कारण उन पर ब्याज लगा दिया जाता है। इसके बाद इसका नुकसान किसानों को भुगतना पड़ता हैं। वहीं ऐसी स्थिती में राज्य सरकार द्वारा महत्वपूर्ण तैयारी कर ली गई है। जिसमें प्रदेश के लाखों किसानों को बड़ी राहत मिली है। वहीं राहत देते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। सीएम के निर्देश में बताया गया है कि भुगतान राशि में किसानों द्वारा किए गए भुगतान राशि को काट लिया गया है। यह भी कहा गया है इसके साथ ही ऋण खाते में समायोजित हो जाए। बता दें कि सीएम ने ऐसा इसलिए भी किया क्योंकि किसानों को ब्याज ना देना नहीं पड़े।

कृषक ब्याज माफी योजना के लिए किसानों को भरना होगा फॉर्म

एमपी सरकार लगातार किसानों के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर रही हैं। इसी में किसानों को महत्वपूर्ण लाभ भी पहुंचाया जा रहा है। इसी क्रम में प्रदेश सरकार ने किसानों को सभी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए सरकार ने प्रबंध किया है। दरअसल अपेक्स बैंक ने सभी जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है। दिए गए निर्देश में कहा गया है कि सभी व्यवस्था सुनिश्चित हो साथ ही मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना में आने वाले किसानों से आवेदन फॉर्म भी भरवाने की प्रक्रिया शुरु की जाए। आपको जानकारी हो कि मध्य प्रदेश के पात्र किसानों का आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उन्हें बिना ब्याज के ऋण की सुविधा मिलने लगेगी।

Related Articles

Back to top button