बड़ी खबरमध्य प्रदेश

CM शिवराज का MP में बड़ा ऐलान, इन कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद मिलेंगे 3 लाख रुपए

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पंचायत सचिवों के लिए बड़ी घोषणा की है। दरअसल सीएम ने कहा कि सचिवों को अब 7वें वेतनमान का लाभ मिलेगा। उनको नियमित कर्मचारियों जैसी सुविधाएं मिलेगी। वहीं रिटायरमेंट के समय तीन लाख रुपए एकमुश्त दिया जाएगा।

दरअसल भोपाल के लाल परेड मैदान पर गुरुवार को पंचायत सचिवों का सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में आए। जहां सीएम ने लंबे समय से सरकार से नाराज पंचायत सचिवों को लेकर कई बड़े ऐलान कीए।

जानिए पंचायत सचिवों के लिए मुख्य सीएम द्वारा घोषणाएं

• हर महीने की 1 तारीख को वेतन दिया जाए।

• 7वें वेतनमान का लाभ तत्काल प्रभाव से पंचायत सचिवों को मिलेगा साथ ही समयमान वेतनमान भी दिया जाए।

• अनुकंपा नियुक्ति मिले और इसकी प्रक्रिया सरल की होगी।

• रिटायरमेंट के समय एकमुश्त 3 लाख रुपए देगी सरकार। साथ ही पीसीओ (पंचायत समन्वय अधिकारी) के पदों पर नियुक्ति के समय 50 प्रतिशत आरक्षण ग्राम पंचायत सचिवों को मिलेगा।

• इतना ही नहीं दुर्घटना और स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा जिसमें 5 लाख रुपए दिया जाएगा।

नियमित कर्मचारियों तरह मिलेगी सुविधा

सीएम ने कहा कि अब पंचायत सचिवों को नियमित कर्मचारियों के समान सुविधाएं देने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

सरकारी योजना को लागू कराने में पंचायत सचिवों की महत्वपूर्ण भूमिका

कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के सीएम ने पंचायत सचिवों की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पंचायत सचिव कई महत्वपूर्ण काम करते हैं। उन्होंने बताया कि आपके भरोसे ही केंद्र और राज्य सरकार की अनेकों योजनाओं को आदर्श रूप से क्रियान्वित होता है। शिवराज सिहं चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्य प्रदेश देश में पहले और दूसरे स्थान पर ही रहा। सीएम ने कहा कि नल जल जैसी योजनाओं को भी लागू कराने में पंचायत सचिवों ने काम किया हैं।

Related Articles

Back to top button