बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Weather Report: आज भी प्रदेश के इन शहरों में मौसम विभाग का रेड अलर्ट जारी, जानिए किन जिलों में होगी भारी बारिश

Today Rain In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश के कई जिलों लगातार मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में आज यानी 5 अगस्त के लिए भी मौसम विभाग ने कई जिलों में अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सचेत रहने के लिए कहा गया है। बता दें कि मौसम विभाग ने दतिया, भिंड, मुरैना, दमोह, निवाड़ी , विदिशा और रायसेन में तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं नर्मदापुरम, अशोकनगर, शिवपुरी, नरसिंहपुर, सीहोर, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ में भारी बारिश का ऑरेंज एलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि प्रदेश की राजधानी भोपाल के अलावा धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, बैतूल, अलीराजपुर, झाबुआ और ग्वालियर में मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। अगर मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश भर में रेनफॉल एक्टिविटी में कमी होने की संभावना है।

दूसरी तरफ अशोक नगर में चंदेरी राजघाट स्थित महारानी लक्ष्मीबाई बांध के 14 गेट खोल दिए गए हैं। तेज बारिश के कारण डेम के 6 फिट ऊपर तक पानी आ गया है। वहीं प्रशासन ने निचली बस्तियों में रहने वाले ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डैम से 1 लाख 25 हजार क्यूसेक पानी प्रति सेकेंड छोड़ा जा रहा। इस कारण एमपी-यूपी मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। वहीं मौके पर नायब तहसीलदार पटवारी और पुलिस प्रशासन का अमला मौजूद हैं।

जबलपुर में जीवन अस्त-व्यस्त

बता दें कि प्रदेश के जबलपुर जिले औऱ महाकौशल में तेज बारिश का सिलसिला जारी है। इस कारण जबलपुर के पर्यटन क्षेत्र भेड़ाघाट से संपर्क बाधित हो गया है। साथ ही भेड़ाघाट से जोड़ने वाला पुल बंद हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार पानी पुलिया से 4 से 5 फीट ऊपर बह रहा। दरअसल लगातार 3 दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

नर्मदा नदी भी उफान पर, जानिए

बता दें रायसेन जिले में भी नर्मदा नदी उफान पर बह रही है। रिपोर्ट के अनुसार उदयपुरा से नरसिंहपुर जिलें के गाडरबारा का सड़क संपर्क बाधित हो गया है। बता दें कि उदयपुरा के बोरास पुल पर आया लगभग दो फिट तक पानी आ गया। वहीं बरगी बांध के 17 गेट खुले होने के कारण नर्मदा का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि नर्मदा का जलस्तर अभी और बढ़ सकता है। इसी कारण जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। रिपोर्ट के अनुसार वहां बीते 36 घंटे से जिले भर में बारिश जारी है।

Related Articles

Back to top button