बड़ी खबरमध्य प्रदेश

MP Breaking: कूनो नेशनल पार्क से गायब है मादा चिता निर्वा, अभी तक कूनो प्रबंधन के हाथ खाली, नहीं मिल रही लोकेशन, ये वजह

मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क आए दिन चर्चा में रहती है। इसी बीच खबर आ रही है कि वहां से मादा चीता निर्वा (निर्भया) काफी दिनों से बाहर है। बता दें कि कूनो नेशनल पार्क से गायब मादा चीता निर्भया का कोई पता नहीं चल पा रहा। वहीं उसके गले में लगे कालर आइडी ने भी काम करना बंद कर दिया है। इस कारण उसकी लोकेशन निगरानी दल को नहीं मिल रही है। दूसरी तरफ कुछ लोग निर्भया को पार्क की सीमा के बाहर देखे जाने की बात बता रहे है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मादा चीता निर्भया की लोकेशन पिछले तीन दिनों से ट्रेस नहीं हो पा रही।

ड्रोन कैमरे से मादा चिता निर्भया की तलाशी शुरु

अभी तक कूनो प्रबंधन की ट्रेकिंग टीम के हाथ कुछ नहीं लगा है। बता दें कि कूनो नेशनल पार्क की ट्रेकिंग टीम अब मादा चीता निर्भया के पग मार्ग के साथ साथ ड्रोन कैमरे के माध्यम से तलाश कर रही है। वहीं ग्रामीणों ने कूनो प्रबंधन के अधिकारियों को बताया है कि मादा चीता निर्भया को ग्रामीण क्षेत्रों में देखें। इस मामले के बाद चीतों को कॉलर आईडी और उनके स्वास्थ्य परीक्षण के लिए खुले जंगल में घूम रहे चीतों को बाड़ों में बंद करने की प्रक्रिया शुरु हो गई है।

चीतों का चल रहा है स्वास्थ्य परीक्षण

रिपोर्ट के अनुसार अभी तक 11 चीतों में 6 चीतों के रेडियो कॉलर स्वास्य्न परीक्षण के बाद उतार लिए गए हैं। वहीं अन्य चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण जारी है। इतना ही नहीं वर्तमान में 13 चीते बाड़े में रखे गए हैं। इनमें 7 नर एवं 6 मादा चीते है। बता दें कि कूनो वन्यप्राणी चिकित्सक टीम तथा नामिबिया और दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों द्वारा किए जा रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य परीक्षण हेतु उन्होंने अब तक 6 चीतों के रेडियो कॉलर हटा दिए हैं।

Related Articles

Back to top button