बड़ी खबरमध्य प्रदेश

PM Kisan : मध्य प्रदेश के 76 लाख किसानों के लिए खुशखबरी, 1680 करोड़ रूपए की सम्मान निधि राशि हुई जारी, जानिए कैसे चेक करें नाम

PM Kisan 14th Installment Update : केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त 9 करोड़ किसानों के खाते में 27 जुलाई को ट्रांसफर कर दी गई है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश के 76 लाख से अधिक किसानों के खातों में 1 हजार 680 करोड़ रूपए से अधिक राशि आए। वहीं इसके बाद प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद कहा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुरूवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में राजस्थान के सीकर में किसान सम्मेलन आयोजित हुआ। वहीं सीएम शिवराज सिंह चौहान निवास कार्यालय समत्व भवन से वर्चुअली आयोजन से जुड़े। इसी दौरान पीएम ने देशभर के किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान योजना की 14वीं किस्त जारी जारी कर दी। जिसके तहत मध्यप्रदेश के 76 लाख से अधिक किसानों के खातों में 1 हजार 680 करोड़ रूपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई। इतना ही नहीं किसान कल्याण के लिए कई नई गतिविधियों का शुभारंभ किया गया । जिसमें 1 लाख 25 हजार किसान समृद्धि केन्द्र राष्ट्र को समर्पित किया गया। इन गतिविधियों में केन्द्र उर्वरक, बीज, उपकरण, मिट्टी परीक्षण जैसी सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ किसानों को जागरूक करने के कार्य के साथ साथ उन्हें शासकीय योजनाओं की जानकारी देने का कार्य किया जाएगा।

जानिए क्या है पीएम किसान योजना?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yajana) केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है। दरअसल इस योजना के तहत पात्र किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद सालाना दी जाती है। बता दें कि यह राशि दो-दो हजार रुपये के तीन बराबर किस्तों में पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। बता दें कि योजना के तहत पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच में दी जाती है। वहीं दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच भेजी जाती है। खास बात है कि यह पैसा लाभार्थियों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। किसानों की जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना की किस्तों का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी कराना, भूमि सत्यापन और आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत जरुरी है।

जानिए कैसे करें किसान सम्मान योजना में अपना नाम

1. किसानों को सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्माकन निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है।

2. वहीं वेबसाइट में farmer corner के नीचे beneficiary list का एक ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें सबसे पहले राज्यज, फिर जिला, ब्लॉमक और गांव का नाम चयन करना है। सभी जानकारी भरने के बाद get report पर क्लिक करना है।

4. इसके बाद योजना के लाभार्थियों की लिस्टै खुलेगी जिसमें आपको स्टेटस में चेक करना है कि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग में क्या लिखा है।

हेल्पलाइन नंबर

अगर योजना सबंधित कोई शिकायत है तो आप सीधे ईमेलआईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री हेल्पलाइन 1800115526 ,011-23381092 या 155261 पर भी कॉल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button